जागरूकता पर्यावरण बिहार बेगूसराय भारत विश्व पर्यावरण दिवस वृक्षारोपण समस्तीपुर

पौधारोपण कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश। जागरूकता कार्यक्रम, परिचर्चा आयोजित।

बलबंत चौधरी
( सबकी खबर आठो पहर न्यूज रूम )
(बेगूसराय): विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शुक्रवार को पर्यावरण के संरक्षण, संवर्धन हेतु पर्यावरणविद् व प्रकृति प्रेमियों ने पर्यावरण संरक्षण जागरूकता अभियान चलाया। सेल्फी विथ ट्री अभियान के तहत कुल 150 पौधरोपण अलग अलग जगहों पर किया गया। ऑनलाइन परिचर्चा आदि कार्यक्रम के द्वारा भी लोगों को पर्यावरण की रक्षा के उनके कर्तव्यों का बोध कराया गया।

 

राजेश कुमार सुमन फोटो।

सेल्फी विथ ट्री अभियान से प्रेरित होकर शाहपुर, सिहमा, सहुरी, पतला, अमारी सावंत आदि पंचायतों के विभिन्न गांव में ट्रीमेन राजेश कुमार सुमन, पर्यावरण प्रेमी राजनारायण कुमार राज ,मोहम्मद अमानुल्लाह, सुरेश कुमार दास के नेतृत्व में  जगह जगह  आम, नीम, पीपल  पीपल, बरगद आदि पर्यावरण  के संरक्षक पौधारोपण किया गया।  जबकि ट्रीमैन राजेश कुमार सुमन नाक में मास्क लगाए एवं पीठ पर जार में पौधा बंद कर लोगों को पेड़ बचाने नहीं तो शुद्ध प्राण वायु नहीं मिलने के प्रति गांव-गांव घूमकर सचेत करते देखे गए।

पर्यावरण संरक्षण के प्रति उनकी दीवानगी से लोग काफी प्रभावित हो रहे हैं। वहीं एकंबा पंचायत में पुर्व प्रखंड प्रमुख जनार्दन पासवान, चिकित्सक उमेश यादव, राजा जी आदी के नेतृत्व में दर्जनों पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया गया।

दूसरी तरफ कावर इलाके के नारायणपीपड़ में आयोजित पर्यावरण जागरुकता सह परिचर्चा कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सेल्फी विथ ट्री अभियान के फाउंडर ट्रीमेन राजेश कुमार सुमन ने बताया कि आज से 30 वर्ष पहले तक यहां सघन वन क्षेत्र था। अब गिनती के भी पेड़ दिखाई नहीं देते हैं।अपने जिगरी दोस्त पेड़ पौधों के वियोग में तेज गति से इस झील की मौत हो रही थी जिसे, लॉकडाउन में मानवीय हस्तक्षेप बंद होने व बारिश ने बचा लिया है।

अभी पर्यावरण के प्रति नहीं चेते तो निकट भविष्य में विनाश निश्चित है।आइए संकल्प लें कि बिना सहायता अपने बलबूते पर कावर को पेड़ से भर दें।

पेड़ नहीं तो जल कहां, एक आदमी लगाएं एक पौधा , जल ही जीवन है,जल बचाओ कावर और जीवन बचाओ,सेव वर्ड सेव अर्थ स्लोगन द्वारा लोगों को जल संरक्षण,पक्षी संरक्षण,पर्यावरण संरक्षण के संबंध में जागरूक किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता हितकारी फाउंडेशन के मोहम्मद अमानुल्लाह ने की।मौक पर मिथलेश कुमार, सुधीर कुमार, रामचंद्र महतो, राजेश कुमार महतो, कमल कुमार, सुजीत कुमार आदी दर्जनों लोगों ने पौधारोपण किया।

 3,858 total views,  3 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *