किसान कृषि खगड़िया खेती जमाव जल न्यूज बारिश बिहार बेलदौर भारत

बारिश के कारण निचले इलाके में जलजमाव लोगों की हो रही है परेशानी।

राजकमल कुमार / बेलदौर / रिपोर्टर ।

बेलदौर प्रखण्ड क्षेत्र के विभिन्न विभिन्न पंचायतों के निचले इलाकों में बारिस की वजह से जलजमाव की समस्सया उत्पन्न हो गयी है । वहीं किसानों को थोड़ी राहत तो हुई, लेकिन किसानों को अभी फसल खेतों में लगे होने के कारण फसल सड़ने गलने लगे। मालूम हो कि लगातार  बारिश होने के कारण निचले इलाके में पानी जलजमाव से किसानों के खेत में रोपाई के लिए किसान कुछ वंचित रह जाएंगे।

मालूम हो कि लगातार तीन दिनों से लगातार बारिश से खेतों में जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो गई है। वही बाढ़ जैसी हालात  नजर आ रही है। जानकारी के मुताबिक किसान करोना की मार से उबर नहीं पाये, इघर वर्षा एवं किसानों के मक्के के भाव करीब आठ सौ प्रति कुंटल से किसान चिंतित है।

वहीं अगले वर्ष की मक्के के भाव करीब 25 सौ रुपये प्रति कुंटल था, जो किसानों के हक में था। लेकिन किसानों के बीज बुवाई से लेकर कटाई तक का भी मजदूरी उबर नहीं हो पायेगा। किसानों की धान रोपाई देश इस मानसून बारिश में किसानों को कमर तोड़ कर रख दिया है।

वहीं निचले इलाके में पानी भर जाने से बाढ़ जैसी समस्या खड़ी हो गई है। वही कोसी नदी का जलस्तर बढ़ने से किसान के खेतों में पानी आ चुका। वही निचले इलाके में रह रहे लोगों के आवागमन में सुविधा हो रही है। जिससे किसान परेशान है, भाव को लेकर कोड़ी के दाम किसान मक्के को बेचने पर मजबूर है। किसान खैरा  वासा के किसान गोरख शर्मा, महेश्वर शर्मा, उदय शर्मा, कैलाश शर्मा, गुरूदेव शर्मा, राहुल शर्मा, जगदीश शर्मा समेत दर्जनों किसानों का हाल बुरा है।

 2,340 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *