प्रखंड क्षेत्र में बाढ़ की पानी प्रवेश करने से सब्जी के फसल में व्यापक नुकसान।

राजकमल कुमार / रिपोर्टर /बेलदौर

बेलदौर प्रखंड क्षेत्र में बाढ़ का पानी प्रवेश कर जाने से करीब 25 हजार ग्रामीण घर से बेघर हो गया है। वही किसान के द्वारा लगाए गए धन एवं सब्जी की फसल बर्बाद हो चुका। प्रखंड क्षेत्र में करीब एक हजार हैक्टेयर धान एवं सब्जी करीब एक सौ हैक्टेयर बर्बाद हो जाने के कारण बेलदौर बाजार में सब्जी में बीरधी हो गई है।

जिसको लेकर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। मालूम हो कि बेलदौर प्रखंड क्षेत्र में बाढ़ के चपेट में आने से 16 पंचायत के करीब 25 हजार ग्रामीण घर से बेघर हो गया। उक्त व्यक्ति अपने माल मवेशी को लेकर ऊंचा स्थान ढूंढ रहे हैं। इसी कड़ी में बेलदौर बाजार में सब्जी अधिक मूल्य में बिक रही है। जिसको लेकर सब्जी विक्रेता के साथ ग्राहक तू तू मैं मैं कर देते हैं।

मालूम हो कि बाढ़ आने से पहले बेलदौर बाजार में सब्जी अधिक मूल्य में बिक्री नहीं होती थी। जब से बाढ़ आया तब से बैगन 30 रुपए किलो, भिंडी 30 रुपए, चठैला 50 से 60, भिंडी 20 से 25, ऑल 60 से 70, करेला 25 से 30, नैनूवा 20 से 30, बरबटी 30 से 35, मिर्ची 40 से 50, पटल 40 से 60, टमाटर करीब एक सौ, आलू 60 से 70 रूपए औरैया मिल रहा है।

यदि बेलदौर प्रखंड क्षेत्र के इलाके बाढ़ पूर्ण तरह से अपने आगोश में ले लेंगे तो आए दिन ग्रामीणों को हरी सब्जी खाने के लिए लालायित होना पड़ेगा। प्रत्येक दिन बाढ़ का पानी बढ़ रहा है। जिसके कारण सुदूरवर्ती इलाके के ग्रामीण अपने माल मवेशी को लेकर ऊंचे स्थान की ओर रवाना हो रहे हैं। वही सब्जी विक्रेता सब्जी लाने के लिए करीब 60 किलोमीटर का सफर करके जिद्दो जहद करके सब्जी लाकर अधिक के मूल्य में बिक्री कर रहे हैं।

 1,389 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *