करेह नदी में पानी का उफान जारी, जर्जर तटबंध के चलते जगह-जगह हो रहा है रिसाव।

संतोष राज /समस्तीपुर :
करेह नदी में पानी का उफान लगातार जारी है| तटबंध पर पानी का दबाव बढ़ने से अंचल के जाखड़ धर्मपुर गांव के निकट तटबंध में भारी कटाव से रिसाव को रोकने के लिए फ्लड कंट्रोल के अभियंता व संघर्ष बल प्रयासरत हैं| वहीं पानी का रिसाव बंद करने के लिये स्थानीय ग्रामीण व बाढ़ संघर्ष बल मिट्टी से बंद करने में जुटे है। जर्जर तटबंध रहने के चलते  वोरज, मुसहरी टोला, घिवाही सुलिईश गेट,घिवाही महादेव मंडल घर के निकट,घिवाही यादव टोल, मुखिया टोल,गुलराही यादव टोल, महादेव मंदिर से
पश्चिम,खड़शाम,बुनियाद पुर,शोभिया गांव आदि स्थानों से पानी का लगातार रिसाव हो रहा है|

तटबंध की जर्जरता व जंगल रहने के चलते संघर्ष बलों को पानी रिसाव रोकने में भारी परेशानी उठानी पड़ रही है| वही पानी का रिसाव बंद करने में बाढ़ संघर्षात्मक बल व ग्रामीण ने अपनी सक्रियता दिखाया। परंतु तटबंध में बने सुराख की सही जानकारी नही मिलने से रिसाव बंद करने में लोगो व बाढ़ संघर्षात्मक बल को काफी मश्क्कत करनी पर रही है। तटबंध से रिसाव की सूचना पर जेई मुरलीधर मनोहर सुधांशू, कार्यपालक अभियंता उमेश मंडल, अंचलाधिकारी रामदत्त पासवान,ओपी प्रभारी कमल राम,जेई संदीप कुमार संवेदक सुनील कुमार सुमन,जय प्रकाश सिंह, समाजसेवी अरविंद कुमार सिंह, अजित कुमार सिंह आदि के साथ तटबंध पर कैम्प किये हुए हैं।

दूसरी ओर रोसड़ा  स्थित बूढ़ी गंडक नदी में जल स्तर में तेजी से बढ़ोतरी हो रहीं हैं।
बांध के किनारे पानी आ पहुँची हैं पानी के दबदवा के कारण क्षतिग्रस्त भाग बांध को दुरुस्त करने के लिए मजदूरों द्वारा अथक प्रयास किया जा रहा है।

 928 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *