BIHAR Health INDIA NEWS

परदेश से लौट रहे सैकड़ों लोग, कई में कोरोना संक्रमण के लक्षण। सूचना पर मेडिकल टीम पहुंच कर रही जांच। संदिग्ध को आइसोलेशन में रहने का निर्देश।

ब्यूरो रिपोर्ट : बलवंत कुमार चौधरी (बेगूसराय) :

छौड़ाही प्रखंड में कोरोना पीड़ित होने की आशंका में जांच करते डॉक्टर जुबेर एवं डाक्टर संतोष कुमार।

( बेगूसराय) : कोरोना वायरस के पीड़ितों की संख्या बढ़ने एवं देश के कई भागों में शटडाउन की स्थिति होने के कारण महानगरों में काम कर रहे जिले के लोग काम बंद होने के कारण लौटकर अपने अपने घर आ रहे हैं। रविवार कि सुबह सैकड़ों लोग विभिन्न माध्यमों से अपने-अपने गांव पहुंचे। यह लोग दिल्ली, बंगलौर, आसाम , कोलकाता, पंजाब-हरियाणा आदि जगह पर मजदूरी कर परिवार का पेट पालते थे। इन लोगों के गांव आने के साथ ही कई लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण होने की संभावना व्यक्त होने पर मेडिकल टीम एवं प्रशासन पूरी तरह सजग हो गई है। रविवार को दिल्ली से आए छौड़ाही प्रखंड के मालपुर, राजोपुर बेंगा एवं शेखाटोला एकंबा निवासी एक एक कुल तीन व्यक्ति को सर्दी खांसी बुखार दर्द सांस लेने में तकलीफ आदि लक्षण दिखाई देने लगे। स्थानीय ग्रामीणों व जनप्रतिनिधियों ने इसकी सूचना तुरंत छौड़ाही पीएचसी के मेडिकल टीम को दी। सूचना मिलते हीं कोरोनावायरस के लिए गठित विशेष कार्यबल के डॉक्टर जुबेर आलम एवं डॉक्टर संतोष कुमार उक्त जगह पर जाकर संदिग्ध लोगों की जांच की। जांच उपरांत उन्होंने आवश्यक दवा दे संदिग्ध के साथ उनके परिजनों को अगले आदेश तक घर में ही आइसोलेशन में रहने का निर्देश दिया। बताया कि मालपुर में जांच के दौरान एक संदिग्ध व्यक्ति को विशेष जांच के लिए अस्पताल लाया जा रहा है।
दूसरी तरफ खोदावंदपुर, चेरियाबरियारपुर आदि प्रखंड में भी संदिग्ध लोगों की जांच वहां के मेडिकल टीम ने की है।
इस संबंध में पीएचसी प्रभारी डॉ कमलेश कुमार ने बताया कि इन लोगों के साथ-साथ प्रदेश से बहुत सारे लोग इधर एक-दो दिन में गांव आ गए हैं। इन लोगों की सूची बनाई जा रही है। कहा सभी सर्दी खांसी पीड़ित कोरोना संक्रमित नहीं होते हैं। लेकिन, उनकी भी जांच की जाएगी। अफवाहों पर ध्यान नहीं दें सजग व सतर्क रहें। बताया कि लाउडस्पीकर के द्वारा प्रचार कर लोगों को अपने घरों में ही आइसोलेशन में रहने, दिक्कत होने पर तुरंत पीएचसी छौड़ाही या जिला नियंत्रण कक्ष को सूचित करने का दिशा निर्देश दिया जा रहा है। वहीं परदेस से आए लोगों के घरों तक कई मेडिकल टीम को भेजा गया है जो, लोगों की जांच कर रहे हैं। डॉक्टर कमलेश कुमार ने बताया कि प्रखंड वासी यथासंभव अपने घरों में ही कुछ दिनों तक रहे वायरस एक दूसरे के संपर्क में आने से ही फैलता है। हाथ को अच्छी तरह धोएं।

 2,539 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *