Begusarai BIHAR Health INDIA NEWS

बेगूसराय के दो जमाती कोरोना पोजेटिव। एक गांव में छुपकर रह रहे थे 10 जमाती। इलाके में हड़कंप, प्रशासन मुस्तैद।

बलवंत चौधरी (बेगूसराय)

 

 

 

(बेगूसराय) जिले में धर्म के प्रचार के लिए जमात चलाने के नाम पर एक गांव में छुप कर रह रहे 10 लोगों में से दो युवकों का कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट मिलने से जिले में हड़कंप मच गया।। दोनों मरीजों के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि तेघड़ा एसडीएम डॉ निशांत ने बुधवार को की है।
एसडीएम का कहना है कि विगत 6 अप्रैल 2020 को क्षेत्र के एक गांव में कुछ युवकों द्वारा धर्म प्रचार करने की सूचना प्रशासन को मिली थी। प्रशासन ने त्वरित कार्रवाई करते हुए सभी को पकड़ आठ युवकों वहीं के एक मदरसे में क्वारंटाइन रखा गया था। शेष दो युवकों में कोरोना के लक्षण देख उन्हें सदर अस्पताल बेगूसराय भेजा गया। जांच रिपोर्ट में दोनों कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।
दूसरी तरफ जांच रिपोर्ट मिलते हीें पुलिस व अन्य अधिकारियों की टीम गांव पहुंचकर मदरसा में क्वारंटाइन रखे गए अन्य सभी युवकों को भी सदर अस्पताल बेगूसराय ले गए। इन आठों युवकों के भी ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए पटना भेजा गया है। प्रशासन ने गांव को सील कर गांव से बाहर निकलने या गांव में बाहरी लोगों के आने पर तत्काल पाबंदी लगा रखी है।
बेगूसराय के जिलाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने आम नागरिकों से कहा है कि किसी को पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है। जिला प्रशासन एहतियातन कदय उठा रही है। उन्होंने विज्ञप्ति जारी कर उक्त बातें कही है।
उन्होंने कहा है कि पीड़ित व्यक्ति से संबंधित क्षेत्र को पूर्णत्या सील कर एक्टिव सर्विलांस एवं सैनिटाइजेशन प्रारंभ करने का निर्देश दिया गया है। पीड़ित व्यक्ति के प्रत्यक्ष संपर्क में आए सभी चिन्हित 13 व्यक्तियों का सैंपल भी जांच के लिए पटना भेजा जा रहा है।
डीएम ने सदर अस्पताल का दौरा कर आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण किया। वहां भर्ती व्यक्तियों से उनके स्वास्थ्य आदि की जानकारी ली । उन्होंने आइसोलेशन वार्ड में प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य कर्मियों को आवश्यक निर्देश भी दिया। उन्होंने आम नागरिकों को लॉक डाउन के सभी शर्तों का अनुपालन करने तथा क्वॉरेंटाइन में रह रहे लोगों को कोरेन टाइम के लिए निर्धारित शर्तों का अनुपालन करने की अपील की।
डीएम ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा जिले में अभी बरकरार है। इसलिए किसी भी व्यक्ति द्वारा लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। लोगों को बैंक, बाजार एवं अन्य दैनिक कार्यों में सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए। जिले में अब तक 13015 व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हें क्वॉरेंटाइन में रहने का निर्देश दिया गया है। 7205 व्यक्तियों ने कोरेंटाइन अवधि को पूरा कर लिया है। वर्तमान में कुल 63 व्यक्ति आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं।

 2,457 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *