BIHAR Health INDIA NEWS

ऐजनी पंचायत में सेनेटाइजर के बदलेे कर दिया खतरनाक कीटनाशक दवा का छिड़काव। ग्रामीणों ने अधिकारियों से की कारवाई की मांग।

बलवंत चौधरी (बेगूसराय)
(बेगूसराय) : इस महामारी के समय इसे अज्ञानता कहें या  पैसे कमाने की अंध लालसा  कि छौड़ाही प्रखंड के ऐजनी पंचायत में मुखिया द्वारा कोरोना वायरस से बचाव हेतु सैनिटाइजर के छिड़काव के बदले खतरनाक कीटनाशक  दवा का ही छिड़काव करवा दिया । जिससे ग्रामीण काफी गुस्से में हैं। जान माल के नुकसान की भी आशंका जता रहे हैं।
  इस संदर्भ में ऐजनी पंचायत के पूर्व मुखिया सुनीता देवी , पंकज दास,  दानिश आदि ने छौड़ाही प्रखंड कार्यालय, एसडीएम मंझौल, डीएम बेगूसराय, मुख्यमंत्री बिहार सरकार आदि को  व्हाट्सएप, ईमेल ट्यूटर आदि के जरिए जानकारी दे कार्रवाई की मांग की है।

जिसमें कहा गया है कि बेगूसराय जिला अंतर्गत मंझौल अनुमंडल के छौड़ाही प्रखण्ड के ऐजनी पंचायत में 11-04-2020 को मुखिया जी के उपस्थिति में फसलों में छिड़काव की जाने वाली कीटनाशक दवा  का हरेरामपुर  गांव में छिड़काव किया गया । ग्रामीणों द्वारा मुखिया जी से इस दवा के बारे में कहने पर मुखिया जी बोले इस दवा में क्या खराबी है। इससे सारे मच्छर भाग जाएंगे इस से ज्यादा क्या चाहिए । आपलोगो को यही क्या कम लग रहा है? इसी तरह के कुछ और भी बात बोलकर गरीब तबके के दबे कुचले लोगों को वहां से हटा दिए और दवा का छिड़काव कराते हुए चले गए। पंकज दास आदि का कहना है कि इस दवा के छिड़काव से पशुपालक  ग्रामीणों को आशंका है कि सड़क से तालाब  पानी पिलाने हेतु जाने वाली भैंस, बकरियों को जान माल का नुकसान न हो जाए। क्योंकि सड़क किनारे उगने वाली हरी- हरी घास को तलाब ले जाने के क्रम में मवेशी लपक कर उसे खा जाते हैं। इस  पर भी दवा का छिड़काव किया गया है जो कीटनाशक होने के कारण मवेशियों की जान भी जा सकती है।
पंकज दास का कहना है कि मुखिया जी से सेनीटाइजर मास्क  और साबुन के बारे में पूछने पर मुखिया जी बोले यह सभी जनप्रतिनिधियों के लिए जिला से भेजा गया है। इसमें आप लोगों को नहीं मिलेगा। आप लोगों को क्या जरूरत है यह सब चीज को लेने का। हमने जनप्रतिनिधियों को मास्क सैनिटाइजर और हैंडवाश दे रखा है। आप लोग अपने तरीके से अपनी व्यवस्था करें और सुरक्षित रहें।
 ग्रामीणों को ने अधिकारियों से आग्रह किया है कि हम लोगों को उचित सुविधा मुहैया कराया जाए। गांव में सैनिटाइज करवाया जाए । मास्क, हैंडवाश और साबुन गरीब दबे कुचले लोगों के बीच इसे पहुंचाने की कृपा की जाए। जो लोग खुद से खरीद के उपयोग नहीं कर सकते ऐसे दलित परिवार के लोगों के बीच इसे बांटने की कृपा करें। इसके लिए सभी ग्रामीण सदा अधिकारियों का आभारी रहेगा।
   इस संदर्भ में ऐजनी मुखिया लक्ष्मी यादव का पक्ष रखने हेतु कई बार उनके मोबाइल पर रिंग किया गया । लेकिन उन्होंने मोबाइल रिसीव नहीं किया।

 

 2,939 total views,  10 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *