Araria BIHAR ENTERTAINMENT Forbesganj INDIA NEWS

सोशल डिस्टेंस में अपने परिवार के साथ शांति से मनाए जुड़ शीतल अपर्णा भारती।

फिल्म डिस्क : ज्ञान मिश्रा 

अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य विजेता, और बॉलीवुड एवं साउथ की उभरती हुई एक्ट्रेस और गायिका अपर्णा भारती ने समस्त देशवासियों को बैसाखी पर्व की हार्दिक शभकामनाएं दी है।
बैशाखी व मिथिला के पावन पर्व जुड़ शीतल के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है।
 इस दिन गुरुद्वारों में विशेष भजन कीर्तन होते हैं।लेकिन इस बार कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण सभी धार्मिक स्थल बंद हैं।ऐसे में इस पर्व को अपने घरों में रहकर हीं मनाये।
श्री निराला ने कहा कि मिथिला के पावन भूमि त्यौहारों के लिए चर्चित है।उन्होंने कहा कि आस्था और विश्वास का महापर्व है  इस दिन पेड़ में बासी जल डालने की भी परंपरा है।जुड़ शीतल का त्योहार बिहार में हर्षोलास के साथ मनाया जाता है।

पर्व के एक दिन पूर्व मिट्टी के घड़े या शंख जल को ढंककर रखा जाता है, फिर जुड़ शीतल के दिन सुबह उठकर पूरे घर में जल का छींटा देते हैं। मान्यता है की बासी जल के छींटे से पूरा घर और आंगन शुद्ध हो जाता है।ये भी मान्यता है की जब सूर्य मीन राशि को त्याग कर मेष राशि में प्रवेश करता है तो उसके पुण्यकाल में सूर्य और चंद्र की रश्मियों से अमृतधारा की वर्षा होती है, जो आरोग्यवर्धक होता है।इसलिए इस दिन लोग बासी खाना भी खाते हैं,अपर्णा ने  छात्र छात्राओं के साथ बिहार वासियों को बधाई दी है।उन्होंने कहा कि लॉक डाउन में रहकर सोशल डिस्टेंस में अपने परिवार के साथ शांति से रहकर कोरोना वायरस महामारी से डटकर मुकाबला करे।

 

 2,594 total views,  14 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *