Begusarai BIHAR INDIA NEWS

बारिश और ओलावृष्टि से फसल को व्यापक नुकसान। हताश किसान मदद की लगा रहे गुहार।

बलवंत चौधरी (बेगूसराय)
  (बेगूसराय) : बुधवार की सुबह तेज हवा के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि से इलाके में फसलों को व्यापक नुकसान पहुंचा है। गेहूं एवं मक्का फसल को ज्यादा नुकसान पहुंचा है। अपने फसल के नुकसान से आहत किसान छौड़ाही प्रखंड के परोड़ा निवासी कृष्ण देव शर्मा उर्फ केशो शर्मा कीटनाशक पीकर जीवन लीला समाप्त करने पर उतारू हो गए।

जिन्हें बगल के खेत में मौजूद पूर्व मुखिया सुबोध साह ने देखा और उनके हाथ से छीनकर उन्हें ऐसा करने से रोका। किसान का कहना था कि 6 महीना पहले बोरिंग में बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन दिए थे। आज तक नहीं लगा। आधी फसल बिना पानी के बर्बाद हो गई बची फसल सुबह बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि में बर्बाद हो गई है। खेती के लिया गया कर्ज बहुत ज्यादा हो गया है।

इसके सिवाय कोई चारा नहीं है।
  11 एमएम  बारिश और ओलावृष्टि से फसल को नुकसान : वर्षा मापक केंद्र छौड़ाही में बुधवार की सुबह 11 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। प्रखंड कृषि पदाधिकारी रामकिशोर शर्मा ने बताया कि तेज हवा के साथ हुई बारिश और हल्की ओलावृष्टि से खेत में काटकर रखी गई गेहूं हवा के साथ उड़ जाने एवं मक्का को भी नुकसान होने की शिकायत किसानों द्वारा मिली है। किसान सलाहकार से रिपोर्ट मांगी गई है। एक-दो दिन में वास्तविक स्थिति का पता चल सकता है।

 

दूसरी तरफ खोदाबंदपुर, चेरियाबरियारपुर, मंझौल, बखरी, गढ़पुरा प्रखंड में भी बारिश व पुलिस ओलावृष्टि से फसलों को व्यापक नुकसान पहुंचाने की सूचना मिल रही है।
 कहते हैं किसान : दूसरी तरफ सलाहकार अनिस कुमार, किसान दिवाकर चौधरी, हेमंत कुमार, संतोष यादव,  चिंकू सिंह दिनेश आदि का कहना है कि काट कर रखी गए फसल एवं भूसा हवा में उड़ गया। बची फसल भींग कर बर्बाद हो रहा है। मक्का की फसल भी तेज हवा के कारण गिर गई है।
 मौसम अलर्ट :  राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार की संध्या तक आसमान में हल्के बादल रहेंगे। गुरुवार सुबह से मौसम साफ रहेगा। अगले 5 दिनों तक बारिश की कोई संभावना नहीं है।

 2,607 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *