BIHAR INDIA lockdown NEWS Rasoi gas

रसोई गैस के लिए लगी दो किलोमीटर लंबी लाइन। गैस के लिए तीन दिन से हो रही मारामारी। एक एजेंसी मे है 37 हजार कनेक्शन, होम डिलेवरी बंद।

बलवंत चौधरी (बेगूसराय)

(बेगूसराय) : विगत दो दिनों दिन से रसोई गैस उपभोक्ता सिलेंडर रिफिलिंग के लिए मारामारी कर रहे हैं। मेमर्स भारत वर्मा गैस एजेंसी छौड़ाही में स्थिति यह हो गई है कि उपभोक्ता अपने सेलेंडर के साथ दो दिनों से दो किलोमीटर लंबी लाइन लगाकर खड़े हैं। सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ गई हैं लेकिन, भीड़ कंट्रोल के लिए प्रशासन द्वारा कोई व्यवस्था नहीं की गई है। जिससे स्थिति गंभीर हो गई है।
चिलचिलाती धूप में अपने बारी के इंतजार में लाइन में बड़ैपुरा के महेश कुमार, ऐजनी की खुशबू खातून, अमारी की जरीना खातून बड़ैपुरा के प्रेम कुमार शर्मा, मालपूर के राजा कुमार, आदि सैकड़ों उपभोक्ता शनिवार को भीषण गर्मी के बाबजूद सिलेंडर के साथ खड़े थे। इनलोगों ने बताया कि तीन दिन से आ रहे हैं। हम लोग का नंबर आते आते सिलेंडर समाप्त हो जाता है। एजेंसी संचालक दूसरे दिन आने की बात कहते हैं। मदनमोहन पासवान, राहुल सहनी, महेश्वर प्रसाद, विमल देवी का कहना था कि तीन दिनों से चक्कर लगा रहे हैं लेकिन गैस नहीं मिला है। इसी तरह की बातें लाइन में खड़े सभी उपभोक्ता बोल रहे थे। बीच-बीच में एजेंसी कर्मियों एवं उपभोक्ताओं के बीच तीखी नोकझोंक भी हो जा रही है। एजेंसी संचालक किसी तरह उपभोक्ताओं को समझा बुझा शांत करवा रहे हैं । निराश हो खाली सिलेंडर के साथ लौट रहे मनोज दास, गोविंद दास आदि उपभोक्ताओं का कहना है कि कई दिनों से लॉकडाउन है। जलावन भी उपलब्ध नहीं है, गैस भी नहीं मिलेगा तो सपरिवार उपवास रखना पड़ेगा। बच्चों को भोजन तक नहीं मिल पाया है विकट स्थिति है। कई लोगों का कहना था कि का कहना था कि होम डिलीवरी के लिए नंबर लगाए हुए हैं। लेकिन गैस नहीं पहुंच रहा है। कई लोग गैस सिलेंडर नहीं लेने पर वापस हो जाने की अफवाह के कारण भी बेमतलब लाइन में लगे थे। उनका कहना था कि मुफ्त का चीज है छोड़ कैसे देंगे।
मालूम हो कि प्रखंड क्षेत्र के प्रत्येक पंचायत में भारत व इण्डेन कंपनी की ग्रामीण गैस वितरण एजेंसी हैं। लेकिन, किसी भी एजेंसी में एक हजार से पंद्रह सौ कनेक्शन ही उपलब्ध है। वहीं वर्मा गैस एजेंसी में 37 हजार कनेक्शन है। इसलिए ज्यादा मारामारी हो रही है।

इस संबंध में बात करने पर वर्मा भारत गैस एजेंसी छौड़ाही के संचालक रामकुमार वर्मा का कहना था कि हमारे यहां 37 हजार उपभोक्ता हैं। गैस मुफ्त मिलने एवं अफवाह के कारण लोग ज्यादा संख्या में पहुंच रहे हैं।
अंचलाधिकारी सुमंत नाथ ने बताया कि गैस वितरण के दौरान सोशल डिस्टेंस जरूरी है। पर्याप्त मात्रा में गैस उपलब्ध है, इतनी लंबी लाइन नहीं लगनी चाहिए। एजेंसी संचालक को हिदायत दी जा रही है।

 2,401 total views,  3 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *