कोरोना छौड़ाही नाका बंदी न्यूज प्रशासन बिहार बेगूसराय भारत मजदूर लॉक डाउन हेल्थ

छौड़ाही खोदाबंदपुर, बखरी गढ़पुरा में कोरोना ने दी दस्तक। सभी हैं प्रवासी कामगार, थे क्वांरटाईन सेंटर में भर्ती।

बलवंत चौधरी (बेगूसराय) :
बेगूसराय जिले के कोरोना के प्रभाव से अब तक बचे रहे छौड़ाही, खोदाबंदपुर, बखरी, गढ़पुरा प्रखंड में भी कोरोना वायरस ने दस्तक दे दी है। छौड़ाही और खोदाबंदपुर प्रखंड में एक एक, बखरी में तीन तो गढ़पुरा प्रखंड में एक साथ चार व्यक्ति का कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाया गया है। इसके अलावे बेगूसराय सदर, बरौनी के बीहट समेत जिले में कुल 12 लोग के रविवार को कोरोना पॉजिटिव होते ही जिला प्रशासन ऐहतियातन उपाय करने में जोर शोर से लग गई है।

 

छौड़ाही प्रखंड के नारायणपीपड़ पंचायत के एक 50 वर्ष के व्यक्ति का कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आया है। वह प्रखंड के क्वांरटाईन सेंटर मध्य विद्यालय साउथ हिंदी में रह रहे थे। पॉजिटिव शख्स को स्वास्थ्य विभाग की टीम की निगरानी में बेगूसराय आइसोलेशन केंद्र में भर्ती करवा दिया गया है। जबकि क्वांरटाईन सेंटर के एक कमरे में एक साथ रह रहे अन्य लोगों का भी सैंपल ले जांच के लिए भेजा गया है। पॉजिटिव शख्स को कोलकाता से लाने वाले पिकअप चालक को भी सेंटर में क्वांरटाईन कर दिया गया है।

पॉजिटिव व्यक्ति अपने अन्य दो सहोदर भाईयों के साथ कोलकाता में मछली एवं प्याज घर घर बेचने का काम करते थे। लॉक डाउन में फंसे हुए थे । चार मई को एक पिकअप पर अपने पड़ोसी ड्राइवर के साथ प्याज लोड कर गांव पहुंचे। दो भाई  पिकअप के डाला में बैठे हुए थे तो एक भाई ड्राइवर के साथ केबिन में कोलकाता से गांव तक का सफर किया। डीजल और भोजन की व्यवस्था हेतु रास्ते में दर्जनों जगह रुक कर प्याज भी बेचा  एवं अन्य गतिविधियां भी की। रात भर घर पर रहने के बाद पंचायत के मुखिया ने प्रशासन को सूचित कर पांच मई की सुबह को उक्त तीनों भाइयों को क्वांरटाईन सेंटर छौड़ाही में भर्ती करवा दिया था। जिला अधिकारी के आदेश पर 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के अन्य सात व्यक्ति के साथ जांच के लिए आठ मई को उनका सैंपल लेने पर मामला उजागर हुआ। रिपोर्ट पॉजिटिव मिलते हीं बीडीओ प्रशांत कुमार के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने क्वांरटाईन सेंटर पहुंच पॉजिटिव व्यक्ति को आइशोलेशन केंद्र बेगूसराय भेज दिया।
दूसरी तरफ पिकअप वाहन के चालक जो कोरोना पॉजिटिव के पड़ोसी हैं इतने दिनों तक इलाके में खुलेआम घूम रहे थे। प्रशासन का नोटिस मिलने पर आज क्वांरटाईन सेंटर पहुंचे। कोरोना पॉजिटिव रात भर अपने स्वजनों के साथ रहा था।

गांव में कोरोना पॉजिटिव शख्स के मिलने के बाद ग्रामीणों में भय व्याप्त हो गया है। ग्रामीणों ने तत्काल गांव के प्रवेश एवं निकास के सभी रास्ते यहां तक की पगडंडियों पर भी बांस बल्ला लगा गांव को सील कर लिया है। सभी लोग अपने घरों में कैद हो प्रशासन के अगले कार्रवाई की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
इस संबंध में अधिकारियों ने बताया कि पॉजिटिव शख्स को आइसोलेशन केंद्र बेगूसराय भेज दिया गया है। सभी एहतियातन उपाय किए जा रहे हैं।
चालक एवं कोरोना पॉजिटिव के ट्रेवल्स हिस्ट्री को खंगाला जा रहा है। बताया कि क्वांरटाईन सेंटर में पॉजिटिव शख्स के साथ रह रहे उनके भाई, वाहन चालक समेत अन्य लोगों का भी सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। जिला से अगले निर्देश की प्रतीक्षा की जा रही है। पंचायत के मुखिया को पंचायत में सेनिटाइजर का छिड़काव कराने का निर्देश दिया गया है।

 2,530 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *