इलाके में घुसे बाढ़ की पानी,लोग ढूंढ रहे सुरक्षित जगह।

राजकमल कुमार / रिपोर्टर /बेलदौर

बेलदौर प्रखंड के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र को देखते हुए जिला पदाधिकारी के द्वारा तेलिहार सुलिस गेट का मरम्मत कार्य करवाया गया था। मालूम हो कि मरम्मत के कार्य आंतरिक प्रमंडल समस्तीपुर एवं बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल खगड़िया के द्वारा तेलिहार एवं कचहरी के मिश्रा वासा के नजदीक मरम्मत कार्य करवाया गया था। लेकिन उक्त कार्य में घटिया निर्माण को लेकर पानी रिसाव स्लुइस गेट के नजदीक से हो रही है, बताया जाता है कि नदी किनारे गेट को सर्विस गेट कहते हैं। वहीं दूसरी ओर गांव की ओर जाने वाले गेट को इमरजेंसी गेट कहते हैं।

सर्विस गेट से रिसाव होते हुए इमरजेंसी गेट के बाहर ग्रामीणों के क्षेत्र में बाढ़ का पानी घुस रहा है। वहीं दूसरी ओर माली पंचायत के हाजी नगर गांव के समीप काली कोशिक के बढ़ते पानी ने प्रधानमंत्री सड़क को काट दिया। प्रधानमंत्री सड़क कटते हैं मेहनाथ नगर, बोबिल,पिरनगरा बहियार होते हुए बेलदौर पंचायत के विभिन्न इलाके में बाढ़ का पानी प्रवेश कर चुका है।

बाढ़ का पानी प्रवेश होने से हरिपुर, खर्रा वासा, लाल गोल वासा शेरक्षवासा जाने वाले रास्ते अवरुद्ध हो चुका है। ग्रामीणों का कहना है कि स्थानीय प्रशासन के द्वारा खर्रा वासा के चारों तरफ डायनेज में पानी हो चुका है। जिसको लेकर ग्रामीणों को आवाजाही करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। करीब आधे किलोमीटर तक ग्रामीणों को बाढ़ का पानी में चलकर घर वापस जाना पड़ता हैं। इस संबंध में स्थानीय ग्रामीण भोला साह, वार्ड सदस्य प्रतिनिधि बुद्धन राम, शिक्षक मनोज राम, पवन कुमार राम, पंचायत समिति प्रतिनिधि मिथिलेश कुमार मिट्ठू ने बताया कि बीते रात्रि बारिश होने से बेलदौर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न इलाके में बाढ़ का पानी प्रवेश कर चुका है।

बेलदौर पंचायत के खर्रा वासा गांव के समीप नाव की आवश्यकता है। हम अपने स्थानीय प्रशासन से नाव की मांग करेंगे। वही दिघोन पंचायत के राजा बाजार में बाढ़ का पानी प्रवेश करने से दुकानदारों को परेशानी करना पड़ रहा है। यदि इस तरह से बाढ़ के पानी में विर्धि होते रहा तो पूरे प्रखंड क्षेत्र जलमग्न हो जाएगा।

 935 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *