खगड़िया ग्रामीण नल जल योजना न्यूज पंचायत बिहार बेलदौर भारत

नलजल योजना के स्वच्छ पानी से वंचित है लोग।

राजकमल कुमार की रिपोर्ट।

बेलदौर प्रखंड क्षेत्र के कैंजरी पंचायत के वार्ड नंबर 8 में नल जल योजना का कार्य कर रहे। वही संवेदक द्वारा समय पर कार्य पूर्ण नहीं कर सके जिस बजह से पोषक क्षेत्र के लाभुकों को शुद्ध जल पीने के लिए लालाइत है। वही लाभुकों के द्वारा कई  बार  संवेदक को शिकायत भी किया जा चुका है फिर भी मामला जस का तस पड़ा हुआ है। उक्त कार्य को संवेदक कच्धक गति से कर रहा है। पोषक क्षेत्र के लाभुकों को उक्त योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।जानकारी के मुताबिक वैसे तो पुरे बेलदौर प्रखंड का यही हाल है कही संवेदक आधा अधुरा कार्य छोड़कर फरार हो गए हैं तो कहीं पाईप लिक कर रहे हैं। बेलदौर थाना प्रखंड के लगभग सभी पंचायतों का हाल कमोवेश यही है। वही बेलदौर प्रखंड अंतर्गत कजरी पंचायत के वार्ड नंबर 8 में नल जल योजना का लाभ लाभुकों को नहीं मिल रहा है। संवेद‍क के आधा अधूरा कार्य कर खानापूर्ति में लगे हुए हैं। 

जानकारी के मुताबिक बिहार सरकार के सात निश्चय में शामिल नल जल योजना का कार्य खासकर बेलदौर प्रखंड में कागजी खानापूर्ति साबित हो रहा है, धरातल पर लगभग सभी पंचायतों में कार्य आधा अधूरा ही पड़ा हुआ है। जिस वार्ड में पानी टंकी का कार्य पूर्ण हो चुका है और पानी लाभुकों को पीने के लिए दिया जा रहा है। वहां भी जगह-जगह पाइप से पानी लीकेज हो रहा है। ‌ जिस बजह से सेकरों लीटर पानी लगातार बर्बाद हो रहा है। वार्ड नंबर 8 में संवेदक बीते 6 महीना पहले से नल जल योजना का कार्य कर रहे हैं लेकिन अभी तक कार्य अधुरा पड़ा हुआ है।ग्रामीणों का माने तो संवेदक प्रक्लन के अनुसार कार्य नहीं कर रहे हैं। सीमेंट का मात्रा बहुत कम और घटिया बालू का प्रयोग किया जा रहा है।

वार्ड नं 8 के लाभुकों ने बताया की इस बात की शिकायत जिला पदाधिकारी खगड़िया से क किया जाएगा।नल जल योजना में सरकार लाखों रुपया बर्बाद कर रहे हैं फिर भी उन लोगों को शुद्ध पानी पीने के लिए नसीब नहीं होता है तो लाखों रुपया पानी की तरह क्यों बहाया जा रहा है संवेदक से जब इस संबंध में बात किए तो उन्होंने बताया कि करो ना बारिश को लेकर कार्य विलम से हो रहा है

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *