आंगनवाड़ी न्यूज पदाधिकारी पौधारोपण प्रखंड बिहार भारत सहरसा

मॉडल आंगनवाड़ी केंद्र को डीएम ने किया उद्घाटन।

सुभाष राम की रिपोर्ट ।
सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर सिमरी पंचायत में मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों का DM ने किया उद्घाटन उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य बच्चों को रोचक तरीके से स्कूल पूर्व शिक्षा और पोषण देना है।
 सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर अनुमंडल के सिमरी पंचायत में जिलाधिकारी कौशल कुमार फीता काटकर मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों का उदघाट्न किया.  उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य बच्चों को रोचक तरीके से स्कूल पूर्व शिक्षा और पोषण देना है। इस दौरान सदर प्रखंड के सिमरी  पंचायत में स्थित मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के पोषण वाटिका में वृक्षारोपण कर जिलाधिकारी उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह अनुमंडल पदाधिकारी सिमरी बख्तियारपुर धीरेंद्र कुमार सीडीपीओ सिमरी बख्तियारपुर पंचायत रोजगार सेवक लोकेश कुमार ने उपस्थित लोगों से पर्यावरण के रक्षा के लिए वृक्ष लगाने की अपील की।

मॉडल आंगनबाड़ी केंद्रों के निर्माण का उद्देश्य बच्चों को रोचक तरीके से स्कूल पूर्व शिक्षा और पोषण देना है. 0-6 वर्ष के बच्चे और गर्भवती माताओं को बेहतर स्वास्थ्य और पोषण सुविधाओं को उपलब्ध कराना है. बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के साथ ही विभिन्न गतिविधियों, यथा विद्यालय पूर्व शिक्षा, पोषण स्थिति की माप, पूरक पोषाहार, स्वास्थ्य और पोषण शिक्षा पर विशेष बल दिया जाएगा. साथ ही विभिन्न विभागों से समन्वय करते हुए, निर्धारित समय सीमा के अंदर बच्चों के अल्प वजन, बौनापन और दुबलापन के दर में कमी भी लाई जाएगी’

जिला अधिकारी ने कहा कि 9 अगस्त तक जिले में 100000 वृक्ष लगाने का लक्ष्य रखा गया साथ ही जिले के सभी प्रखंड मिलाकर 40 जगहों को आंगनबाड़ी  आधुनिक मॉडल आज चल रहा है जिसे जल्द ही पूरा करने का अधिकारियों को निर्देश दिया गया।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *