छौड़ाही न्यूज बिहार बेगूसराय

गढ़पुरा प्रखंड के सभी नवनिर्वाचित पंचायत समिति सदस्य के लिए छौड़ाही प्रखंड कार्यालय के सभागार मे चल रहे तीन दिवसीय प्रारंभिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन शनिवार को हुआ।

विनोद शर्मा की रिपोर्ट।
छौड़ाही (बेगूसराय) :छौड़ाही एवं गढ़पुरा प्रखंड के सभी नवनिर्वाचित पंचायत समिति सदस्य के लिए छौड़ाही प्रखंड कार्यालय के सभागार मे चल रहे तीन दिवसीय प्रारंभिक प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन शनिवार को हुआ।
तीन दिन तक आयोजित इस प्रशिक्षण मे जिला पंचायत संसाधन केंद्र के प्रशिक्षकों के द्वारा पंचायत से संबंधित अलग – अलग विषयों पर जानकारी दी गई। पंचायती राज के उद्भव एवं विकास के साथ- साथ पंचायती राज अधिनियम 2006 में पंचायत समिति से संबंधित विभिन्न धाराओं के बारे में प्रशिक्षक रवि कुमार ने प्रतिभागियों को विस्तृत रूप से बताया। साथ ही पंचायत समिति बैठक के आयोजन की प्रक्रिया, बैठक का संचालन, एजेंडा व कोरम आदि के बारे में बताया गया। जिला पंचायत संसाधन केंद्र के प्रशिक्षक मिनू रानी ने पंचायत समिति की स्थाई समिति के गठन, इसके कृत्य आदि के बारे में प्रशिक्षण दिया। पंचायत समिति के विकास योजना निर्माण की प्रक्रिया, आपदा प्रबंधन, प्रमुख, उप प्रमुख की शक्ति, कर्तव्य, निधि के श्रोत, 15 वीं तथा छठी राज्य वित्त आयोग, आडिट, आनलाइन इत्यादि की जानकारी दी गई।

समापन समारोह को संबोधित करते हुए बीडीओ छौड़ाही रवि कुमारी ने कहा कि यह प्रशिक्षण तीनों स्तर के पंचायतों के नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों के लिए अलग – अलग चरणों में आयोजित किए जा रहे हैं। निधि का श्रोत, लेखा संधारण, ई- ग्राम स्वराज इत्यादि पर डीपीआरसी के प्रशिक्षकों द्वारा छौड़ाही एवं गढ़पुरा के सभी पंचायत समिति सदस्यों को अच्छी तरह प्रशिक्षित किया गया।
प्रशिक्षण में छौड़ाही प्रखंड के पंचायत समिति सदस्य ललिता देवी, शबनम प्रवीण, मनोज कुमार, रंजू कुमारी, दिनेश पासवान, महेश्वर सहनी, छठिया देवी, लक्ष्मी देवी, विभा देवी, प्रेम कुमार यादव एवं सकीना देवी गढ़पुरा प्रखंड के पंचायत समिति सदस्य शिव नारायण झा, चिंटू शर्मा, सुरेंद्र पाठक, मुन्नी देवी, नुसरत प्रवीण एवं टीका देवी ने प्रशिक्षण में भाग लिया।

 9,927 total views,  4 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *