गया न्यूज बिहार भारत

पाइप बिछाने के दौरान काटे गए सड़कों को रिपेयरिंग में तेजी लाने का दिया निर्देश।

धीरज  गुप्ता की रिपोर्ट
 गया  आने वाले विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला को विशेष ध्यान रखते हुएगया, जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में विष्णुपद अवस्थित संवास सदन समिति के सभा कक्ष में पितृपक्ष मेला 2022 के सफल आयोजन हेतु बनाये गए कोषांग यथा स्मारिका एव मेला व्यवस्था का प्रचार प्रसार, पहचान पत्र, वीवीआइपी पास, वाहन पास, सांस्कृतिक कार्यक्रम, आमंत्रण कार्ड तथा आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा की जा रही तैयारी को लेकर कोषांग के पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई हैःइस वर्ष पितृपक्ष मेला का आयोजन 09 सितंबर से 25 सितंबर तक निर्धारित है।  पितृपक्ष मेला के सफल आयोजन के लिए विभिन्न अलग अलग कार्य समिति का गठन किया गया है। सभी पदाधिकारियों को कहा कि अपने अपने कोषांग अंतर्गत दिए गए कार्य को अपने देख रेख में अनुपालन करावे।

विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष मेला को ध्यान में रखते हुए वुडको द्वारा जलापूर्ति योजना हेतु विष्णुपद क्षेत्र सहित जिले के विभिन्न स्थानों पर पाइप बिछाने हेतु काटे गए सड़कों को जिला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम के पहल से तेजी से सड़को को रिस्टोर करवाया गया ताकि पितृपक्ष मेला के पहले सभी सड़कें बिल्कुल फंक्शनल रहे। यात्रियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा ना हो इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा हर तरह की मुकम्मल व्यवस्था करवाने हेतु अग्रसारित है।
        जिला पदाधिकारी में कार्यपालक अभियंता बुडको को निर्देश दिया कि समीर तकिया से गवालबीघा वाली सड़क जो काटा गया है उसे 4 दिनों के अंदर रिस्टोर करते हुए सड़क निर्माण करवाएं। ,समीर तकिया से कालीबारी रोड जहां सड़क काटी गई है,उसमे ईट सोलिंग का कार्य 1 सप्ताह के अंदर पूर्ण कराएं।,अक्षय वट, माड़नपुर  एव चांद चौरा की सड़कों में जहां भी पाइप लाइन में वाटर लीकेज आ रहे हैं, उसे 2 दिनों के अंदर मरम्मत करवाएं।,कालीबाड़ी से रामसागर  एव नवागढ़ी से ब्राह्मणी घाट वाली सड़क को तेजी से रिस्टोर कराते हुए सड़क निर्माण करवाएं।,विष्णुपद थाना से नारायणी पुल तक काटी गई सड़कों को रिस्टोर करते हुए सड़क निर्माण 3 दिनों के अंदर करवाएं।,कोइरीबारी सड़क जो पाइप लाइन बिछाने हेतु काटी गई है उसे तेजी से रिस्टोर करें साथ ही उस रास्ते की आगे की बेस्ट बची सड़कों को अगले आदेश के बाद कांटे।  निर्देश दिया कि9 अगस्त को मुहर्रम का जुलूस निकलने वाला है पूर्व के चिन्हित जुलूस का रूट निर्धारित है यदि उस चिन्हित रास्ते में कहीं कोई सड़क काटी गई है तो उसे 3 से 4 दिनों में रिस्टोर करते हुए सड़क निर्माण करवा दें जिससे आम जनों को किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो।,कर्बला के गेट के समीप एव पंचायती अखाड़ा के समीप पाइपलाइन के लीकेज को 2 दिनों के अंदर मरम्मत करवाएं। ,रामशिला से सिकरिया मोड़ वाली सड़कों को 15 अगस्त तक मरम्मत करवाना सुनिश्चित करें।
  नगर आयुक्त नगर निगम, कार्यपालक अभियंता बुडको तथा कार्यपालक अभियंता आरसीडी को निर्देश दिया कि पितृपक्ष मेला में कई यात्री पैदल ही मेला क्षेत्र में घूमते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए मेला क्षेत्र के विभिन्न विभागों के सड़कों.एव गलियों को मरम्मत करवा ले ताकि यात्रियों को पैदल चलने में भी किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। खावा नाला तथा खावा गली की सड़क आज की तिथि में गड्ढे में तब्दील हो चुकी है। कई सारे स्लैब टूटे हुए हैं, जिससे तीर्थ यात्रियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा इसलिए अभी से ही खावा गली को प्राथमिकता देते हुए मरम्मत करवाएं। कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया कि सूर्य कुंड में पानी की औसत लेवल बनाए रखने हेतु तेजी से बोरिंग कराते हुए सूर्य कुंड में पानी उपलब्ध करवाएं।
  गया नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि अक्षय वट में लगे डीलक्स शौचालय तथा ग्राम सतबहिनी के बीच बने शौचालय को 3 दिनों के अंदर मरम्मत करवाते हुए चालू करवाएं। मेला क्षेत्र के परिधि में निगम की सभी शौचालयों को युद्ध स्तर पर मरम्मत करवाते हुए चालू करवाएं।

जिला अग्निशमन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मेला क्षेत्र के एरिया में विभिन्न गेस्ट हाउस विभिन्न होटल  विभिन्न आवासन स्थल में अग्निशमन से संबंधित जांच पड़ताल कर ले ताकि पितृपक्ष मेला में अग्निशमन से संबंधित कोई समस्या ना हो उन्होंने यह भी कहा कि विष्णुपद क्षेत्र तथा विभिन्न भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में दमकल की छोटी वाहनों को उपलब्ध रखें ताकि विपरीत परिस्थिति में भी आसानी से हैंडल किया जा सके।

जिला आपदा पदाधिकारी ने बताया कि पितृपक्ष मेला अवधि में यात्रियों की सुविधा हेतु सूर्य कुंड पिता महेश्वर रामशिला प्रेतशिला सहित कुल 7 स्थानों पर एसडीआरएफ की टीम की प्रतिनियुक्ति की जाती है इसके साथ ही जिले में प्रशिक्षण प्राप्त टेराकों की भी प्रतिनियुक्ति रखी जा रही है सूर्य कुंड रामशिला सहित अन्य तालाब जो गहरे हैं वहां एसडीआरएफ की टीम नाव के साथ उपलब्ध रहते हुए निरंतर निगरानी करेगी। बैठक के बाद.जिला पदाधिकारी ने विष्णुपद के बाहरी परिसर का घूम घूम कर निरीक्षण किया उन्होंने निर्देश दिया कि सोमवार सदन समिति के कार्यालय के समीप दीवारों पर बेहतर एवं आकर्षक पेंटिंग का कार्य करें साथ अत्याधुनिक आकर्षक लाइट लगवाए। विष्णुपद के बाहरी परिसर में खराब पड़े लैंप पोस्ट लाइट को नए सिरे से लगवाने का निर्देश दिए हृदय योजना के तहत लगाए गए बड़े-बड़े स्टैंड पोस्ट लाइट जो खराब हैं उसे नगर निगम तेजी से मरम्मत करवाएं मेला क्षेत्र में कई सारे बिजली के तार नीचे है उसे ऊंचा करवाने का निर्देश दिए है।

 4,309 total views,  4 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *