गया न्यूज बिहार भारत

शिक्षक दिवस पर बच्चों ने प्रस्तुत किये सांस्कृतिक कार्यक्रम

धीरज गुप्ता की रिपोर्ट।
गया:- शहर के नैली रोड खटकाचक नैली रोड स्थित श्री शिक्षा निकेतन स्कूल में शिक्षक दिवस समारोह बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। इस समारोह को लेकर विद्यालय परिसर को रंगीन बैलून व अन्य तरह से आकर्षक रूप से सजाया गया। सर्वप्रथम देश के पहले उपराष्ट्रपति व रास्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के तस्वीर पर प्राचार्य पूनम सिन्हा एवं प्रबंधक रितिमा सिन्हा ने माल्यर्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत की। उसके सभी शिक्षकों और बच्चों ने उनके तस्वीर पर माल्यर्पण अपनी श्रद्धा सुमन आर्पित किया। इस मौके पर बच्चों एवं शिक्षकों द्वारा केक काटकर उनका जन्मदिन मनाया। बच्चों द्वारा प्रस्तुत किये गये संस्कृतिक कार्यक्रम ने सभी के मन को मोहा।

इस मौके पर प्राचार्या पूनम सिन्हा ने कहा कि गुरु ईश्वर का स्वरूप होता है। आज के दिन अपने इन्हीं शिक्षकों को शत-शत नमन करने का दिन है। हमारे देश मे 5 सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है।देश के पहले उप-राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक मशहूर दार्शनिक और शिक्षाविद थे। उनका जन्म 5 सितम्बर 1888 को तमिलनाडु के तिरुमनी गांव में हुआ था। वह शिक्षा के बड़े पक्षधर रहे। उन्होंने भारतीय संस्कृति का देश-विदेश में प्रचार-प्रसार किया। एक बार राधा कृष्णन के कुछ शिष्यों ने मिलकर उनका जन्मदिन मनाने का सोचा। इसे लेकर जब वे उनसे अनुमति लेने पहुंचे तो राधाकृष्णन ने कहा कि मेरा जन्मदिन अलग से मनाने की बजाय अगर शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाएगा तो मुझे गर्व होगा। इसके बाद से ही 5 सितम्बर का दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। पहली बार शिक्षक दिवस 1962 में मनाया गया था। शिक्षक दिवस के मौके पर विद्यालय प्रबंधन की ओर से प्राचार्य पूनम सिन्हा एवं प्रबंधक रितिमा सिन्हा ने शिक्षको को उपहार देकर सम्मानित किया गया है।
यह कार्यक्रम विद्यालय प्रबन्धक रितिमा सिन्हा व शालू सिन्हा के देख रेख आयोजित किया गया। इस मौके पर विद्यालय के शिक्षक शिक्षिकाओं सहित कई अभिभावक भी उपस्थित हुए।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *