खगड़िया न्यूज बिहार भारत

अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वधान में 24 कुण्डीय नवचेतना जागरण गायत्री महायज्ञ आयोजन।

राजकमल कुमार की रिपोर्ट।
बेलदौर अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वधान में 24 कुण्डीय नवचेतना जागरण गायत्री महायज्ञ की शुरुआत बेला नौवाद गांव के शिव मंदिर के प्रांगण में हुई।जानकारी के मुताबिक बेलदौर प्रखंड अंतर्गत बेला नोवाद गांव में 15 फरवरी से 17 फरवरी तक गायत्री महायज्ञ होगा,फिर 18 फरवरी को महाशिवरात्रि के मौके पर मेला का आयोजन किया जा रहा है वहीं रात में मैया जागरण होगा। यज्ञ कर्ता मुखिया गौरीशंकर शर्मा ने कहा गायत्री महायज्ञ में 305 कन्याओं के द्वारा कलश यात्रा निकाली गई जो राम-जानकी ठाकुर वाड़ी बेला नोवाद में जल भरकर पूरे बेला नोवाद पंचायत की भ्रमण करते हुए यज्ञ स्थल शिव मंदिर के प्रांगण में कलश स्थापित किया गया।

सुबह से ही ग्रामीणों के द्वारा अपने आसपास गली मोहल्ले को साफ सफाई किया ताकि कलश शोभायात्रा में भाग ले रहे श्रद्धालुओं को किसी तरह का परेशानी ना हो। वहीं कलश शोभायात्रा के दौरान जगह जगह कलश यात्री को सरबत पीलाया गया। वहीं अपने प्रवचन के दौरान हरिद्वार से आए बाबा जितेंद्र मिश्रा ने कहा कोई भी धार्मिक कार्य यज्ञ के विना सफल नहीं होते हैं क्योंकि यज्ञ ही देवताओं का भोजन है। आगे उन्होंने कहा कोई ऐसी बीमारी नहीं है जो यज्ञ करने से ठीक नहीं होता हो सभी बीमारी, कष्ट, दुःख यज्ञ करने से ही दुर होती है भगवान राम ने भी यज्ञ कराया था। गायत्री महायज्ञ में जाती पाती नहीं पुछा जाता है यहां सिर्फ परमात्मा की चर्चा होती है। पैजामा,सर्ट,पेंन्ट अंग्रेजों की देन है हमें सिर्फ धोती कुर्ता यानी ढीले-ढाले कपड़े पहनना चाहिए नहीं तो यज्ञ में आने से भी कोई फायदा नहीं होता है।

वहीं मौके पर यज्ञ कर्ता मुखिया गौरीशंकर शर्मा, रनधीर कुमार, ब्रजेश शर्मा, विकास शर्मा,पंचायत समिति रनबीर कुमार, कुनाल कुमार, ओमप्रकाश शर्मा, हरिद्वार से आए प्रवचन कर्ता जितेंद्र मिश्रा, सहयोगी मोतीलाल सिंह,अरुण यादव नेता जी,शिव कुमार यादव, श्याम देव यादव, कुनाल कुमार मौजूद थे तो वही कलश शोभायात्रा में कुमकुम कुमारी,ओनम कुमारी,वर्षा कुमारी, रीता देवी,सोहानी कुमारी,मनीषा कुमारी,के साथ हजारों की संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *