न्यूज बिहार भारत समस्तीपुर

बिहार दिवस पर स्कूली बच्चों ने निकाली प्रभातफेरी,जल जीवन हरियाली, मद्य निषेध, दहेज प्रथा तथा बाल विवाह पर स्लोगन के जरिए दिया संदेश।

बिथान(समस्तीपुर):-बिहार के 111वां स्थापना दिवस के अवसर पर बुधवार को प्रखंड के सभी सरकारी विद्यालयों में बच्चों के द्वारा प्रभातफेरी निकाला गया।बीआरसी बिथान से बीईओ मनोज कुमार मिश्र, डीडीओ मुशहरू पंडित,बालविजय कुमार,गुणानंद प्रसाद,रमेश कुमार,इफ्तेखार अहमद,सिकंदर बिहारी के नेतृत्व में बच्चों ने प्रभात फेरी निकाला जो बाजार के विभिन्न मार्गों से गुजरते हुए पीएसपी +2 बिथान पहूँचा जहाँ चेतना सत्र का आयोजन किया गया।प्रखंड के सभी 13 पंचायत के सभी विद्यालयों में शिक्षकों के सहयोग से पोषक क्षेत्रो में बच्चों ने उल्लासपूर्वक प्रभात फेरी निकाला।इस प्रभात फेरी में बड़ी संख्या में स्कूली बच्चों ने हिस्सा लिया। इन बच्चों के हाथों में बैनर और पोस्टर थे जिसपर जल जीवन हरियाली,मद्य निषेध,दहेज प्रथा तथा बाल विवाह मुक्ति अभियान का स्लोगन लिखा हुआ था।

विद्यालयों में चेतना सत्र का आयोजन कर बिहार राज्य गीत तथा बिहार राज्य प्रार्थना का गायन के साथ बिहार के गौरवमयी संस्कृति को याद किया गया। प्रभात फेरी में शामिल बच्चे जन जागरूकता हम फैलाये,आओ बिहार दिवस मनाए। नशा करो न अंगीकार,दहेज मुक्त हो अपना बिहार। मेधा मेहनत और संस्कार,देश में अव्वल राज्य बिहार। बिहार राज्य का देखो दम,यह विकास में बना प्रथम।नशे को दूर भगाना है, खुशहाली लाना है। बच्चे,बूढे और जवान-पानी बचाकर बने महान आदि नारे लगाए। इस मौके पर बीईओ मनोज कुमार मिश्र ने कहा कि नशा,दहेज प्रथा तथा बाल विवाह एक सामाजिक अभिशाप है जो आज समाज के लिए घातक साबित हो रहा है।उन्होंने कहा कि आज के युवा वर्ग अधिकतर इसकी चपेट में आ रहे हैं।अधिकांश अपराध भी इसी नशा के कारण हो रहा है। यह सिर्फ पुलिस या प्रशासन की जिम्मेदारी नहीं है कि वे ही नशा करने वाले को रोके। बल्कि यह पूरे समाज और हम सब की नैतिक जिम्मेदारी है।इन हालातों में आज युवाओं से अपील है कि नशा करने वालों,दहेज प्रथा तथा बाल विवाह के खिलाफ आवाज उठाएं। तभी हमारा समाज एक उन्नत समाज होगा। 

प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों में प्रभात फेरी रंजीत कुमार रमण,अशोक कुमार विमल,विश्वनाथ यादव,पंकज कुमार,कृष्णदेव कौशल,संजीव कुमार,कामेश्वर यादव,सुरेन्द्र कुमार सुमन,प्रमोद कुमार, मनोज मुखिया,सुधीर कुमार,रमेश कुमार,पंकज कुमार यादव,संतोष कुमार ठाकुर,कुंदन कुमार,राजेश कुमार,मिथुन कुमार,रवि रंजन,प्रमोद कुमार सिंह,अनुरोध कुमार,भूषण कुमार, अशोक कुमार,राणा शक्ति,तेज नारायण कुमार,रामहित खुराना,फुलेन्द्र कुमार फूल,मनीष कुमार सिंह,शिवेन्द्र कुमार सुमन,इन्द्रदेव इन्दु,लालबाबू यादव,चंदन कुमार,राकेश कुमार रवि,राम पदार्थ रमण,महताब आलम,विवेक भूषण चक्रवर्ती,चंदन कुमार,कुमार रवि शंकर,पुष्पा कुमारी,ममता कुमारी,रंजना कुमारी,शबाना खातुन,सोनी कुमारी,कुमकुम कुमारी,अनामिका कुमारी,मीना कुमारी के नेतृत्व में निकाला गया।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *