नागपंचमी न्यूज बिहार भारत मेला रोसड़ा समस्तीपुर

नाग पंचमी उत्सव के मौके पर सकैड़ो जहरीले सांप के साथ निकाला जुलूस

समस्तीपुर जिले भर में आज नागपंचमी के अवसर पर जिले के कई क्षेत्रो में सांपों को लेकर करतब दिखाया गया बता दे कि रोसड़ा प्रखंड क्षेत्र के थतिया गांव स्थित मां विषहरी कि पूजा हर साल श्रावण के पंचमी के दिन मनाया जाता है इस मौके पर सैकड़ों जहरीले सांप को जुलूस में शामिल कर करतब दिखाया जाता है। हालांकि यह मेला बिहार स्तरीय प्रसिद्ध है! श्रावण के पंचमी को भगत द्वारा सारा विधि विधान कर पूजा अर्चना किया जाता है।

 

बताते चलें कि आज बूढ़ी गंडक नदी मे स्नान कर रोहित भगत वो उनके समर्थक सीढी घाट से चले पूरा शहर रोहित भगत को एक झलक देखने के लिए सड़क के दोनो ओर लाईन लग जाता है रोहित भगत अपने सिर पर मॉ भगवती के प्रतिमा बनी कलश वो कलश के ऊपर दो चार सांप बैठे रहता है भगत जी जैसे ही रास्ते से गुजरते है लोग भगवती के प्रतीमा पर दूध लावा चढ़ाते है बता दे कि
रोसड़ा गुदरी बाजार ,महावीर चौक ,गांधी चौक होते हुए पंचवटी चौक पुनः भगवती स्थान पहुॅचे जैसे ही रोहित भगत गहवर पहुँचते है वह पुनः विधि विधान के साथ पूजा अर्चना कर सांपों को जंगल में छोड़ दिया जाता है कोई मेला की बात करें तो मेले में मनमोहक झूले ब्रेक डांस वाले झूले मौत की कुआं नाव वाले झूले मीना बाजार मिठाइयां दुकान लगी हुई है दूरदराज से लोग मेला घूमने के लिए आते हैं। इसके  अलावे रोसड़ा के पांचोपुर  ब्लॉक रोड स्थित भगवती स्थान में भी मेला का आयोजन किया गया।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *