छौड़ाही जन वितरण प्रणाली पदाधिकारी बिहार बेगूसराय भारत राशन

बाजितपुर के डीलर लालो साह ने की घटतौली राशनकार्ड धारी दुकान के बाहर दे रहे धरना।

 

बलवंत चौधरी
(बेगूसराय) : जिलाधिकारी के सख्त आदेश एवं जिला स्तरीय टीम द्वारा जांच कराए जाने के बाद भी डीलरों द्वारा राशनकार्ड धारियों को देने वाले राशन में घटतौली करने का मामला थमने का नाम नहीं ले रहा है। सोमवार  को भी प्रखंड के सहुुरी पंचायत के बाजितपुर के जन वितरण प्रणाली के डीलर के यहां ग्रामीणों ने जमकर हंगामा करते हुए धरना पर बैठ गए।

बाजितपुर के डीलर लालो साह की दुकान पर धरना दे रहे कृष्ण चंद्र दास, सकलदेव दास,  राजेश साह, हीरालाल, अनीता देवी, मुन्ना ठाकुर , जयराम दास, राजकुमारी देवी, रामबली शर्मा, चमन लाल आदि राशन कार्डधारी का कहना था कि  200 से ज्यादा कार्डधारियों के बीच राशन का वितरण किया गया है। घर ले जाने पर  30 किलो के बदले 24 किलो, 50 के बदले 42 किलो,  70 के बदले  60 किलो ही अनाज  का वजन हो रहा था। जब हम सभी अपना अपना राशन लेकर  दुकान पर आए तो  डीलर लालो साह हम लोगों को पुलिस बुलाकर पकड़वाने की धमकी देने लगे।

डीलर द्वारा गाली गलौज करने एवं  मारपीट पर उतारू हो जाने से आक्रोशित लोगों ने  बिना सही वजन के अनाज लिए वापस नहीं जाने की बात कहा तो डीलर दुकान में ताला मार कर फरार हो गए। लोगों का कहना था कि तीन दिन पहले भी डीलर कई लोगों को कम अनाज दिए थे जिस कारण लोगों ने हंगामा किया था तो डीलर इसी तरह दुकान बंद कर फरार हो गए थे। अखबार में भी छपा था। प्रखंड स्तरीय अधिकारी को आवेदन भी दिया गया लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

आज भी डीलर कम राशन दे रहे हैं। प्रति यूनिट 5 किलो मुफ्त मिलनेे वाला अनाज  तीन किलो ही दिया जा रहा है और उसका दाम भी डीलर वसूल रहे हैं। जिलाधिकारी बेगूसराय, एसडीओ मंझौल समेत  तमाम अधिकारियों को ईमेल व्हाट्सएप आदि के जरिए  आवेदन दिया गया है।
जिसमें जिला स्तरीय जांच टीम द्वारा बाजितपुर के डीलर लाजो साह से जुड़े राशन कार्ड धारियों से पूछताछ कर डीलर लाालो साह के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की गई है। लोगों का कहना था कि हम लोग सही वजन का अनाज लिए यहां से नहीं जाएंगे धरना पर बैठे रहेंगे।

 2,902 total views,  3 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *