कोरोना न्यूज बिहार भारत रेलवे लॉक डाउन समस्तीपुर हेल्थ

स्टेशन पर ट्रेनों के आगमन पर उतरने वाले सभी व्यक्तियों की प्रखंड क्वॉरेंटाइन राहत कैंप भेजने की हुई व्यवस्था।

अनिल कुमार की रिपोर्ट।
समस्तीपुर: स्टेशन पर ट्रेनों के आगमन पर उतरने वाले सभी व्यक्तियों की उनके संबंधित प्रखंड क्वॉरेंटाइन राहत कैंप भेजने हेतु निम्न व्यवस्था की गई है।
रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से आने वाले व्यक्तियों की सुविधा के लिए स्टेशन पर माइक की व्यवस्था रहेगी।
रेलवे प्रशासन द्वारा भी माइकिंग की व्यवस्था की गई है।
माइकिंग से यह भी प्रचारित करते रहेंगे कि सभी व्यक्ति निबंधन काउंटर पर जो रेलवे स्टेशन प्रतीक्षालय के पास हैं निबंधन करा कर ही अपने गंतव्य स्थान पर जाने के लिए उपलब्ध वाहन में बैठेंगे।
समस्तीपुर रेलवे स्टेशन के प्रतीक्षालय के पास 12 निबंधन काउंटर रहेगा। निबंधन काउंटर पर लगे बैनर पर काउंटर संख्या बड़े बड़े अक्षरों में लिखा रहेगा। स्टेशन पर आने वाले सभी प्रवासी मजदूर, अन्य लोग का सर्वप्रथम निबंधन किया जाएगा। निबंधन के क्रम में आने वाले व्यक्तियों का प्रखंड वार जिला वार नाम पता एवं मोबाइल संख्या सहित संपूर्ण सूचना अंकित किया।
पूछताछ काउंटर की व्यवस्था निबंधन काउंटर के पास की गई है। पूछताछ के कर्मी पूरी तरह से वाहन स्थिति, रूट चार्ट, प्रखंड क्वॉरेंटाइन केंद्र की जानकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी / अंचल अधिकारी का मोबाइल संख्या वाहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी का मोबाइल संख्या आदि अपने पास उपलब्ध रहेंगे ताकि आवश्यकता अनुसार उनसे संपर्क कर समस्या का निराकरण किया जा सके।
निबंधन काउंटर के पास मेडिकल टीम प्रतिनियुक्त रहेगा। मेडिकल टीम में चिकित्सक के साथ पारा कर्मी भी प्रतिनियुक्त रहेंगे। साथ ही एक एंबुलेंस सभी जीवन रक्षक दवाओं के साथ उपलब्ध रहेगा।
समस्तीपुर जिला के विभिन्न प्रखंड के लोगों को संबंधित प्रखंड के क्वॉरेंटाइन राहत कैंप भेजने हेतु वाहन कोषांग द्वारा आवश्यकता अनुसार वाहन इंधन सहित समस्तीपुर रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार संख्या एक एवं दो (बाजार की ओर) पर उपलब्ध रखा जाएगा।
रेलवे प्रशासन द्वारा रेलवे स्टेशन परिसर निबंधन काउंटर के आसपास शौचालय, पेयजल, स्थानों के पास सैनिटाइजेशन कराया जाएगा।
ट्रेन से प्रवासी मजदूर, छात्र आदि काफी लंबी दूरी तय करके समस्तीपुर आएंगे ऐसी स्थिति में बिस्किट, चिप्स, मिनरल वाटर आदि की उपलब्धता आसानी से सुनिश्चित कराने हेतु स्टेशन परिसर स्थित वेंडर की दुकान को खोलने हेतु रेलवे प्रशासन द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए अनुमति देने की कार्रवाई की जाएगी।
जिला अग्निशामालय पदाधिकारी समस्तीपुर रेलवे स्टेशन के दोनों को एक-एक अग्नि श्याम वाहन तैयार स्थिति में रखेंगे।
रेलवे प्रशासन रेल से आने वाले प्रवासी मजदूरों लोगों के लिए पर्याप्त स्वच्छ पेयजल, शौचालय आदि की व्यवस्था करेंगे।
श्री वरुण कुमार मिश्र, उप विकास आयुक्त समस्तीपुर एवं पुलिस निरीक्षक गगन कुमार सुधाकर पुलिस केंद्र समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पर सभी व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे।

 3,165 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *