न्यूज प्रवासी मजदूर प्रवासी महिला प्रसव बिहार भारत रेलवे लॉक डाउन समस्तीपुर स्वास्थ्य कर्मी

समस्तीपुर स्टेशन पर प्रवासी महिला ने दिया बच्चे को जन्म।

ब्यूरो रिपोर्ट /अनिल कुमार
 समस्तीपुर स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 05 पर सूरत से बापूधाम मोतिहारी को जाने वाली श्रमिक स्पेशल गाड़ी पहुंची । जिसमें श्रीमती अनीता देवी पति श्री गुटुक मांझी  थाना पताही मोतिहारी जिला पूर्वी चंपारण इस गाड़ी में दिल्ली से बापूधाम मोतिहारी जाने के लिए चढ़ी थी । वही समस्तीपुर आने से पूर्व ही श्रीमती अनीता देवी को प्रसव पीड़ा का अनुभव हुआ । उन्होंने समस्तीपुर आने पर अपनी आगे की यात्रा वही छोड़ने का निर्णय लिया । श्रीमती अनीता देवी चिकित्सा सुविधा की खोज में परिजनों की मदद से प्लेटफार्म संख्या 01 पर पहुंची । उसी समय श्री दिलीप कुमार मुख्य वाणिज्य निरीक्षक समस्तीपुर को श्रीमती अनीता देवी के संबंध में जानकारी मिली । श्री दिलीप कुमार त्वरित कार्रवाई करते हुए सिविल प्रशासन के साथ-साथ रेलवे प्रशासन को भी चिकित्सा के लिए सूचित किया ।

इससे पहले कि डॉक्टर की टीम आती महिला की प्रसव पीड़ा  बढ़ गयी । श्री दिलीप कुमार ने अपने सूझबूझ एवं मानवता का परिचय देते हुए स्टेशन परिषद में मौजूद समान यथा बेंच पोस्टर बोर्ड आदि का प्रयोग करते हुए महिला को चारों तरफ से घेर दिया । इसी दौरान महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया । तदोपरांत रेलवे अस्पताल तथा सिविल अस्पताल समस्तीपुर की मेडिकल टीम भी मौके पर पहुंच गयी । डॉक्टर ने नाल काटते हुए बच्चे की जांच की तथा टीकाकरण एवं आगे की समुचित कार्यवाही हेतु श्रीमती अनीता देवी को बच्चे सहित जिला अस्पताल ले जाया गया ।
 अनीता देवी के पति श्री गुटुक मांझी ने श्री दिलीप कुमार एवं रेलवे तथा जिला प्रशासन को तहेदिल से धन्यवाद दिया कि अगर उन्हें सही समय पर मदद नहीं मिली होती तो कुछ भी अनहोनी हो सकती थी ।

 

 2,713 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *