किसान कृषि गन्ना न्यूज बिहार भारत रोसड़ा समस्तीपुर

ईख विकास गोष्ठी का आयोजन ,किसानों को मिलेगा लाभ।

रोसडा़ प्रखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत राज मो०नगर अन्तर्गत महुली गांव में “ईख विकास गोष्ठी”का आयोजन पूर्व मुखिया जीवछ यादव  की अध्यक्षता में संपन्न हुई।जिसमें हसनपुर चीनी मिल के कार्यपालक उपाध्यक्ष शंभू प्रसाद राय ने बताया कि चीनी मिल  प्रक्षेत्र में 55266 एकड़ में गन्ने की खेती की गई है। जिसमें लगभग 22000 एकड़ गन्ने में पानी जमा है।वैसे किसान को चीनी मिल प्रबंधक ने 10 किलो प्रति एकड़ तथा जिनके गन्ना के आधा हिस्सा पानी में डूबा है उनमें ब्लीचिंग पाउडर का भुरकाऊ करने की सलाह दी।भुरकाऊ के 4 दिन बाद एन.पी.के. 05234 से स्प्रे कर गन्ने का बचाव किया जा सकता है। वहीं वरिष्ठ ईख प्रबंधक पी.के.मंडल ने बताया कि जमे पानी में भुरकाऊ होने से फसल में लगने वाले रोग समाप्त हो जाते हैं।इधर अपर ईख प्रबंधक पुनीत चौहान ने बताया कि अगस्त माह में अत्यधिक बारिश के कारण गन्ने की फसल में पानी लगे होने से किसानों को पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष भी उपज में अंतर आने की डर सता रहा है।

इसलिए गन्ने की फसल को सूखने से बचाने के लिए चीनी मिल द्वारा समय-समय पर दिए जा रहे सुझाव का पालन करें। वहीं किसान को संबोधित करते हुए बिहार पंचायत नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ (मूल)समस्तीपुर के जिलाध्यक्ष कुमार रजनीश ने बताया कि इस बरसात की मौसम में गन्ने की फसल को उचित देखभाल की जरूरत है।

इसलिए रसायन से भूमि शोधन करने के बाद ही वहां गन्ने की बोआई करने  की सलाह दी ताकि गन्ने की उपज की मात्रा काफी बढ़ सके और गन्ना सूखने से बचाया जा सके। मौके पर नथुनी यादव,बैजनाथ यादव,रामचंद्र यादव,रमेश प्रसाद आजाद,जितेंद्र यादव,शिव कुमार यादव,बंशीधर कुमार,ननकेश यादव,अरविंद यादव, घनश्याम यादव,विपूल कुमार,शंभू पाठक आदि मौजूद रहे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *