न्यूज बिहार भारत समस्तीपुर सम्मानित

‘मिथिला गौरव सेवा सम्मान 2021’ से सम्मानित होंगे पर्यावरण सांसद राजेश

Samastipur :- पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए ग्रीन पाठशाला बीएसएस क्लब और “सेल्फी विद ट्री” कैंपेन के फाउंडर, ग्लोबल एनवायरमेंट एंड क्लाइमेट चेंज लीडर, ऑक्सीजन मैन सह पौधा वाले गुरुजी ट्रीमैन के नाम से अंतर्राष्ट्रीय फलक पर चर्चित बिहार के समस्तीपुर निवासी पर्यावरण सांसद राजेश कुमार सुमन को आगामी 19 दिसंबर 2021 को मधुबनी में अयाची नगर युवा संगठन आयोजित सम्मान समारोह के दौरान मिथिला गौरव सेवा सम्मान 2021 से नवाजा जाएगा। इस आशय की जानकारी संगठन के संस्थापक विक्की मंडल ने श्री सुमन को पत्र के माध्यम से दिया।

बताते चलें कि सुमन अब तक 25 लाख रु. से अधिक खुद के खर्च पर बेटी और वन को बचाने के लिए चार गांव को गोद लेकर हर घर के दरवाजे पर बेटियों के सम्मान में एक लाख दस से अधिक आम का पौधरोपण कर चुके हैं।पीठ पर जार में पौधा और नाक में ऑक्सीजन मास्क लगाकर सांकेतिक डेमो के माध्यम से ऑक्सीजन बचाने के लिए देशभर में ऑक्सीजन बचाओ हरित पद यात्रा कैंपेन चला रहे हैं। अब तक देशभर में 49000 किमी. से अधिक दूरी तय कर ऑक्सीजन बचाने के लिए देशवासियों को जागरूक कर चुके हैं। ग्रीन पाठशाला बीएसएस क्लब के द्वारा प्रतियोगी छात्र- छात्राओं को प्रतियोगिता परीक्षाओं की कोचिंग दिया जाता है और फीस के रूप में 18 पौधरोपण करवाया जाता है।

अबतक 5 हजार से अधिक प्रतियोगी छात्र – छात्राओं को कोचिंग दिया गया है, जिसमें से 5 सौ से अधिक प्रतियोगी छात्र – छात्राएं विभिन्न शासकीय सेवाओं में चयनित होकर सेवा दे रहे हैं।सेल्फी विद ट्री कैंपेन के तहत शादी,जन्मदिन, मुंडन, जनेऊ और श्राद्धकर्म जैसे सामाजिक आयोजन पर पौधा भेंट करते हैं और इस अवसर पर पौधरोपण को संस्कार में शामिल करने करने के लिए आमजनों को प्रेरित करते रहते हैं।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *