गया न्यूज बिहार भारत

विधालय प्रबंधन से गरिब बच्चों के नामकन की मांग,गणेश सिह

धीरज गुप्ता की रिपोर्ट

गया मे आज जी डी गोयनका पब्लिक स्कूल, गया के विद्यालय प्रबंधन समिति की वार्षिक बैठक संपन्न हुई जिसमें विद्यालय के निदेशक डॉ सी बी सिंह, प्राचार्य डॉ एच के पाण्डेय, नेशनल ह्यूमन राइट्स एंड पब्लिक वेलफेयर ट्रस्ट के संस्थापक सह मुख्य सचिव श्री गणेश सिंह, डॉ विनय सिंह, विद्यालय प्रबंधन समिति की अभिभावक प्रतिनिधि श्रीमती शर्मा व अन्य सदस्यों तथा शिक्षकों के अतिरिक्त कई अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे है। इस बैठक में विद्यालय की गतिविधियों व आगामी सत्र की योजनाओं के साथ-साथ विगत दिनों घटी  दुःखद घटना पर विचार मंथन के बाद कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए । प्रबंधन समिति ने इस दुःखद घटना से सीख लेते हुए यह निर्णय लिया कि इस वर्ष से विद्यालय के सभी छात्र- छात्राओं का भी,  शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की भाँति निःशुल्क स्वास्थ्य एवं जीवन बीमा कराया जायेगा व यह बीमा योजना हमारे दिवंगत होनहार विद्यार्थी कृष्ण प्रकाश की स्मृति को समर्पित होगी। बीमा योजना का विस्तार विद्यालय में विद्यमान आगंतुकों-अतिथियों के लिये भी हो, इस संभावना पर कार्य चल रहा है। साथ ही सभी छात्र – छात्राओं की उनके एनेक्डोटल रेकॉर्ड के ही तर्ज पर ऐटीट्यूड,  ऐप्टिट्यूड व स्वास्थ्य रेकॉर्ड पंजिका भी  तैयार करायी जाएगी ताकि भविष्य में बच्चों के इस रेकॉर्ड से उनके करियर व स्वास्थ्य संबंधी उपचार के निर्णय व निर्धारण में सम्बन्धित विशेषज्ञों या अभिभावकों को सहायता मिल सके।  विद्यालय समिति ने यह भी निर्णय लिया कि इस वर्ष से विद्यालय में प्रोफेशनल ट्रेनर्स के मार्गदर्शन में क्रिकेट एकेडमी का संचालन किया जायेगा । विद्यालय के वर्तमान बास्केटबॉल कोर्ट के स्थान पर एक स्वीमिंग पूल का निर्माण पूर्ण करा लेने की योजना है। ज्ञातव्य है कि विद्यालय में सभी स्कूली खेलों एवं एडवेंचर गेम्स की पहले से ही सम्यक व्यवस्था है।

इस बैठक की शुरुआत प्राचार्य सह प्रबंध समिति के सचिव डॉ एच के पाण्डेय व निदेशक डॉ सी बी सिंह के आह्वान पर दिवंगत छात्र कृष्ण प्रकाश के दुःखद निधन पर मौन के साथ हुई । प्रबंध समिति के निदेशक डॉ सी बी सिंह ने बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि जी डी गोयनका पब्लिक स्कूल, गया आने वाले बर्षों में गया ही नहीं बल्कि पूरे राज्य का महत्वपूर्ण शिक्षा संस्थान बनेगा, हमारे छात्र वास्तविक मायनों में मनुष्य़ बनकर राष्ट्र व समाज सेवा में अग्रणी भूमिका निभाएंगे । विगत दिनों जो हमारे दिवंगत छात्र के दुःखद निधन से सम्पूर्ण विद्यालय परिवार को गहरा सदमा लगा है किन्तु शेष बच्चों के भविष्य के मद्देनज़र हम इससे बाहर आने की कोशिश में लगे हैं।प्रबंधसमिति की बैठक और संवाददाता सम्मेलन में यह स्पष्ट किया गया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृत्यु का कोई विशेष कारण अप्राप्य रहने के कारण जाँच अधिकारी विसरा रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं और विद्यालय परिवार और बच्चे के माता-पिता भी निधन का सही कारण जानना चाहते हैं, क्योंकि एतत्सम्बन्धी किसी अन्य घटना का कोई पता अभी तक नहीं चल सका है। सीसीटीवी में भी ऐसा कोई साक्ष्य दृष्टिगत नहीं है, न ही किसी बच्चे या शिक्षक ने किसी प्रकार की कोई असामान्य घटना देखी है, जो इस दुःखद अनहोनी पर कुछ प्रकाश डाल सके। विद्यालय, पुलिस-जाँच में सदा सहयोगी है और अपने लाल के निधन का कारण जानने के लिए किसी भी सीमा तक सहयोग हेतु प्रस्तुत है। हमें इस महान क्षति पर राजनीति करने वालों से करबद्ध निवेदन करना है कि हमारे तथा बच्चे के माता-पिता को इस दुःख से उबरने दें। विद्यालय में वर्तमान बच्चों के स्वर्णिम भविष्य का सृजन होने दें एवं हमें नई पीढ़ी को सुदृढ बनाने के लिए निरन्तर प्रयास करने रहने का अवसर प्रदान करें।
प्रेस वार्ता के दौरान गणेश सिंह जी ने कहा कि छात्र कृष्ण प्रकाश की मृत्यु कैसे हुई अब तक यह जाँच का विषय बना हुआ है, हमारी संस्था इस गम्भीर मामले पर अपना फॉलोअप बनाये रखेगा तथा विद्यायल प्रबंधन से उन्होंने अनुरोध किया है कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम अंतर्गत वह निर्धन असहाय परिवार के बच्चों को भी इस विद्यालय में दाखिला समय समय पर सुनिश्चित करें।

 

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *