गया न्यूज पदाधिकारी बिहार भारत

शहर नगर निगम राशन एव प्रधानमंत्री आवास योजना मे भारी अनियमितता।

धीरज गुप्ता की रिपोर्ट।
 गया मे आज  मुख्य सचिव बिहार के आदेश  में सरकार के विभिन्न जन सरोकार से जुड़ी हुई योजनाओं का और बेहतर तरीके से क्रियान्वयन एवं समाज के अंतिम पायदान के व्यक्तियों को लाभ दिलाने के उद्देश्य से जिला स्तरीय पदाधिकारियों एवं अन्य पदाधिकारियों को विभिन्न पंचायतों में संचालित सरकार के सभी योजनाओं का जांच करने का निर्देश दिए गए हैं।इसी क्रम मे ज़िला पदाधिकारी, गया डॉ० त्यागराजन एसएम के द्वारा टिकारी अनुमंडल के गुरारू प्रखंड के बरोरह पंचायत में संचालित सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का निरीक्षण करते हुए ग्रामीणों से उनकी सुविधा और असुविधा कि जानकारी लिया गया है जिला पदाधिकारी द्वारा सबसे पहले उत्क्रमित मध्य विद्यालय बरोरह का निरीक्षण किया गया है जहां कक्षा नौ एवं दस का संयुक्त रूप से स्मार्ट क्लास के माध्यम से इतिहास विषय का पढ़ाई कराया जा रहा था। छात्रों से स्मार्ट क्लास के माध्यम से हो रही पढ़ाई के बारे में जानकारी प्राप्त किया,

स्मार्ट क्लास में कुल 67 बच्चे उपस्थित थे। जिला पदाधिकारी ने बच्चों को अच्छे ढंग से पढ़ाई करने हेतु प्रोत्साहित किया गया है। सभी बच्चों से रेंडमली साइकिल की राशि, पोशाक की राशि आदि मिला है या नहीं इसकी भी जानकारी प्राप्त किया गया है। छात्रों द्वारा बताया गया कि पोशाक एवं साइकिल की राशि बैंक खाते में प्राप्त हो चुकी है।
    कक्षा 4 एवं कक्षा 5 के बच्चों से मिलने  उनसे भी पढ़ाई, मध्यान भोजन की बारे में जानकारी प्राप्त किया गया है। कक्षा 4 के छात्रों द्वारा अंग्रेजी में जिला पदाधिकारी को उत्तर देने पर जिला पदाधिकारी ने काफी प्रसन्नता व्यक्त किया है। प्रधानाध्यापक तथा इंग्लिश के शिक्षिका को तुरंत बुलाया और उन्हें सभी बच्चों को अंग्रेज़ी विषय पर और अधिक प्रभावी रूप से पढ़ाने का निर्देश दिया गया है जिससे बच्चों का व्यक्तित्व और अच्छा हो सके। ज़िला पदाधिकारी ने अंग्रेज़ी विषय के शिक्षक को मेहनत एवं लगन के साथ सभी छात्रों को पढ़ाने को कहा है।  स्कुल के उपिस्थत रजिस्टर को देखे जिसमे  10 शिक्षक उपस्थित पाए गए इस निरीक्षण के दौरान।आगे यह बताया गया कि अनिता कुमारी नामक शिक्षिका लगातार तीन वर्षों से बीआरसी में प्रतिनियुक्त हैं। जिला पदाधिकारी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को संबंधित शिक्षिका किस आधार पर लगातार तीन वर्षों से प्रतिनियुक्त है के संबंध में जांच कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश देने को कहा गया हैं। जिलाधिकारी ने प्रधानाध्यापक से विद्यालय में नामांकित छात्रों के बारे में जानकारी प्राप्त किया। बताया गया कि कुल 800 बच्चे नामांकित हैं, जिसमें आज क्लास 1 से 8 तक कुल 170 बच्चे तथा नौंवा एवं दसवाँ के कुल 64 बच्चे उपस्थित हैं।इस  निरीक्षण के दौरान बताया गया कि इस विद्यालय में 2 चापाकल हैं एव दो शौचालय में एक शौचालय खराब है। जिला पदाधिकारी ने कहा कि किसी भी हाल में 15 दिनों के अंदर विकास मद की राशि से टॉयलेट को चालू करावे। मध्यान भोजन के बारे में जानकारी लेने पर बताया गया कि इस विद्यालय में कुल 7 रसोईया हैं। सभी रसोईया को 1650 रुपया मानदेय दिया जा रहा है। मध्यान भोजन में आज खिचड़ी एवं चोखा सभी छात्रों को दिया जाना है। जिला पदाधिकारी ने बच्चों को दिए जाने वाले मध्यान भोजन की गुणवत्ता को जाचा हैं।आगे जानकारी लिया की बच्चों को समय-समय पर अंडा दिया जा रहा है या नहीं। वहा के छात्रों ने बताया कि मिलता है

जिलाधिकारी ने  वहा पर के ग्रामीणों से अनुरोध किया कि अपने बच्चों को विद्यालय नियमित रुप से भेजें जिससे बच्चे अच्छे तरीके से पढ़ कर इस गांव का एवं पूरे जिले का नाम रोशन करें। प्रधानाध्यापक को निर्देश दिया कि समय पर बच्चों के अभिभावक को बुलाकर छात्रों को विद्यालय भेजने एवं अच्छे तरीके से पढ़ाई कराने पर प्रेरित करने का निर्देश दिए गया है। जिला पदाधिकारी द्वारा उपस्थित मुखिया को मनरेगा के द्वारा उस विद्यालय के चारदीवारी का निर्माण करवाने का निर्देश दिया गया है।
  मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल योजना का निरीक्षण किया गया है। वार्ड नंबर 5 में संचालित नल जल योजना के द्वारा डोर टू डोर पानी सप्लाई हो रहा है , नहीं, इस बारे मे वहा  ग्रामीणों से जानकारी लिया गया है जिसके संबंध में सभी ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि इस वार्ड में नियमित रूप से पानी सप्लाई दिया जा रहा है। पानी की कोई भी समस्या नहीं है। निरीक्षण के दौरान कुछ ग्रामीणों द्वारा शौचालय निर्माण नहीं होने की बात कही जिला पदाधिकारी ने ब्लॉक कोऑर्डिनेटर को सर्वे कराकर उन्हें शौचालय निर्माण हेतु प्रोत्साहन राशि अविलंब उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया गया है।

आज के निरीक्षण के क्रम मे कई ग्रामीणों द्वारा आवास योजना का लाभ दिलाने हेतु अनुरोध किया गया है। जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया कि इस पंचायत को प्राथमिकता के आधार पर इस इलाके का सर्वे कराए एव  वैसे लाभुक जिन्हें अब तक इंदिरा आवास योजना का लाभ नहीं मिला है अति शीघ्र मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ उपलब्ध करावे। इस संबंध मे बताया कि इस प्रखंड में कुल 181 लाभार्थियों में से 5 लाभार्थियों इस पंचायत के हैं जिन्हें इस वर्ष मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिया गया है।
   वार्ड संख्या पांच में आंगनबाड़ी केंद्र के निरीक्षण के दौरान जिला पदाधिकारी ने बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को बच्चों को बैठने के लिए पर्याप्त व्यवस्था एवं पंखा लगवाने का निर्देश दिया गया है। उस केन्द्र पर उपस्थित सेविका से बच्चों को दिए जाने वाले खाना के बारे में जानकारी लिया एव आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया गया है वहा उपस्थित मुखिया को इस आंगनवाड़ी केंद्र में नल जल योजना का पानी कनेक्शन उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया गया है।

जिला पदाधिकारी द्वारा बरोरह के जन वितरण प्रणाली विक्रेता संजय कुमार मिश्रा दुकान का जांच किया गया है। इस दुकान के उठाव रजिस्टर एवं स्टॉक रजिस्टर का मिलान किया गया हैं दुकान में रखे हुए अनाज के बोरे को वजन करवाया गया है। जन वितरण प्रणाली के दुकानदार को निर्देश दिया कि किसी भी ग्रामीण को निर्धारित क्षमता से कम अनाज नहीं मिलना चाहिए। अगर कम अनाज बांटने की सूचना मिलने पर कठोर कार्रवाई किया जाएगा इस पर मार्केटिंग पदाधिकारी को निर्देश दिया कि समय पर जन वितरण प्रणाली के दुकानों को जांच करते रहें एव ग्रामीणों की समस्या को गंभीरता से सुनते हुए उसका जांच भी करें। इसके बाद कई ग्रामीणों द्वारा आवेदन देते हुए अपनी समस्याओं से जिला पदाधिकारी को अवगत कराया है जिसे जिला पदाधिकारी ने इन समस्याओं को संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी तथा थाना अध्यक्ष को निष्पादित करते हुए प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *