गया न्यूज बिहार भारत

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शाखा में 400वां प्रकाश पर्व मनाया गया।

धीरज गुप्ता की रिपोर्ट
गया के दक्षणी छोर पर चांद चौरा कॉलरा अस्पताल के निकट राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की शाखा में सिक्ख पंथ के नौवें गुरु ‘गुरु तेग बहादुर जी’ का 400वां प्रकाश मनाया गया है। इस दौरान करीब 160 स्वयंसेवकों द्वारा सामूहिकता का परिचय देते हुए समता, आसन, व्यायाम योग का सामुहिक प्रदर्शन किया गया है। 400वें प्रकाश पर्व के अवसर पर गुरु तेग बहादुर जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए मगध विश्वविद्यालय दर्शन शास्त्र विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ० शैलेन्द्र कुमार सिंह के द्वारा सभी स्वयंसेवकों का मार्गदर्शन किया गया है। डॉ० शैलेन्द्र कुमार सिंह के द्वारा भारतीय संस्कृति की रक्षा, भारतीय स्वाभिमान की रक्षा के लिए अपने बच्चों के साथ-साथ खुद को बलिदान कर देने जैसे गुरु तेग बहादुर जी के जीवन के मार्मिक प्रसंगों के बारे में बताए तथा आज के युवाओं को भी गुरु जी से प्रेरणा लेते हुए अपनी सभ्यता, संस्कृति, स्वाभिमान की रक्षा के लिए तत्पर रहने के लिए बताया गयाहै।

इस कार्यक्रम के दौरान सह विभाग संघचालक  सियाशरण प्रसाद, जिला संघचालक देवनाथ मेहरवार तथा तमिलनाडु के प्रचारक  चंद्रशेखर उपस्थित रहें है। वहीं दूसरी तरफ 400वां प्रकाश पर्व के अवसर पर पूरे गया नगर में 15 जगह नेशनल मेडिकोज आर्गेनाइजेशन के सहयोग से निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गयाहै।

जिसमें मेडिकल की पढ़ाई करने वाले फाइनल सेमेस्टर के 95 जुनियर डाॅक्टर निस्वार्थ भाव से स्वास्थ्य शिविर में सहयोग किएहै। इस निशुल्क स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से करीब 1000 से अधिक जरुरतमंद मरीज लाभान्वित हुए।इस  स्वास्थ्य शिविर के आयोजन में विनय मिश्रा, कुन्दन प्रकाश, अमर शेखर, रोहम राज एवं अन्य स्वयंसेवकों की भूमिका सराहनीय रही है

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *