गया न्यूज बिहार भारत

शहर मे जाम की समस्या को खत्म करने के निर्देश

धीरज गुप्ता की रिपोर्ट।

गया मे आज समाहरणालय सभागार में गया शहर क्षेत्र के विकासात्मक योजनाओं के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई है, जिसमें मुख्य रुप से गया शहर में गंगा उद्वव योजना आदी मे चर्चा किया  गया है इस बैठक में  सांसद गया विजय कुमार एवं  विधायक गया शहर डॉक्टर प्रेम कुमार भी उपस्थित थे। आए  नगर विधायक एवं  सांसद को जिला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम द्वारा स्वागत किया गया है।गंगा उद्भव योजना के समीक्षा के दौरान बताया गया कि गया जिले में 42 किलोमीटर क्षेत्र में मेन पाइप लाइन तेतर होते हुए अबगिल्ला तक लाया जा रहा है एव पाइप बिछाने में लगभग 41 किलोमीटर का कार्य पूर्ण हो गया है शेष 1 किलोमीटर पाइप लाइन बिछाने का कार्य बचा है जिसे 15 जून तक शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया जाएगा। आगे यह बताया गया कि तेतर में जलाशय निर्माण हेतु 80% कार्य पूर्ण हो चुका है तथा 31 मई तक शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके साथ ही अबगिल्ला में जल शोधन संचय का कार्य 96% पूर्ण हो गया है  अति शीघ्र है शत-प्रतिशत पूर्ण कर दिया जाएगा।  गया सांसद तथा नगर विधायक नगर ने कार्यपालक अभियंता डूडा को हाउसहोल्ड पाइप डिस्ट्रीब्यूशन के कार्य में धीमी प्रगति को देखते हुए उसमे तेजी लाने का निर्देश दिए है गया कि गंगा का पानी को बुडको द्वारा निर्मित विभिन्न ओवरहेड टैंक में पानी पहुंचाया जाएगा और वहां से गया एवं बोधगया के लोगों को पाइप लाइन के माध्यम से पानी आपूर्ति किया जाएगा।

आज के  समीक्षा बैठक में गया सांसद ने कार्यपालक अभियंता डूडा को निर्देश दिया कि हाउसहोल्ड पाइप डिस्ट्रीब्यूशन के कार्य मे पाईप को और गहराई में रखे। इसके साथ ही काटे गए सड़कों को अति शीघ्र समतल करावे ताकि आम जनता को आवागमन में किसी प्रकार का कोई कठिनाई ना हो।  पाइप लाइन बिछाने के कार्य में और अधिक मैन पावर बढ़ाने का निर्देश दिए है जिससे  निर्धारित समय अवधि में पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूरा किया जा सके।एनएच 82 पहाड़पुर ज्ञान भारती विद्यालय के पास सड़क पर बह रहे पानी के कारण सड़क काफी जर्जर स्थिति में हो गई है उसे अति शीघ्र मरम्मत करवाने हेतु निर्देश दिए गये है। एन.एच-83 सड़क के समीक्षा के दौरान बेला प्रखंड में बनाए जा रहे बाईपास को तेजी से पूर्ण कराने का निर्देश दिए गया है जिससे बेला बाजार में जाम की समस्या से निजात पाया जा सके। इसके साथ ही रामशिला अवस्थित कुष्ठ रोग अस्पताल के समीप पानी के बहाव होने के कारण सड़क बड़े-बड़े गड्ढों में तब्दील हो गए हैं जिसके कारण आए दिन छोटी मोटी दुर्घटनाएं हो रही है  कार्यपालक अभियंता डूडा को निर्देश दिया कि संबंधित वाटर लीकेज को बंद करवाना सुनिश्चित करें साथ ही गड्ढों को समतल करवाएं। गया शहर में आरओबी निर्माण के संबंध में गया सांसद एवं विधायक ने निर्देश दिया कि रेलवे के अधिकारी एवं पुल निर्माण निगम के अभियंता आपस में समन्वय स्थापित कर आरओबी निर्माण कार्य में तेजी लावे। रेलवे के अभियंता को निर्देश दिया कि गया रेलवे स्टेशन पर साफ सफाई एवं मेंटेनेंस को अच्छी गुणवत्ता से करवाना सुनिश्चित करे। रेलवे परिसर में फैली गंदगी को साफ सुथरा करवाते रहें साथ ही रेलवे के पार्क में लगे पौधों में लगातार पानी छिड़काव करवाये। रबड़ डैम निर्माण के समीक्षा के दौरान गया सांसद एवं  नगर विधायक ने पितृपक्ष मेला के पहले निर्माण कार्य पूर्ण करवाने को कहा साथ ही मनसरवा नाला का पानी फल्गु नदी एवं रबड़ डैम में ना जाए इसके लिए विशेष कार्य योजना तैयार कर, कार्य कराने का निर्देश दिए गया है।विधायक एवं गया सांसद ने नगर आयुक्त गया नगर निगम एव अनुमंडल पदाधिकारी सदर को निर्देश दिया कि जीबी रोड, के पी रोड सहित अन्य बड़े सड़को जहां आए दिन जाम की समस्या बनी रहती है उस जाम की समस्या से निजात हेतु कार्य योजना तैयार करें।
    शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान  सांसद एवं  विधायक ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि भवनहीन विद्यालय तथा जर्जर भवनों वाले विद्यालयों को चिन्हित कर उसकी सूची तैयार कर भवन निर्माण हेतु प्रस्ताव तैयार करें।
आज के बैठक मे.जिला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम, नगर आयुक्त गया नगर निगम  अभिलाषा शर्मा, सिविल सर्जन गया, अपर समाहर्ता श्री मनोज कुमार सहित संबंधित विभागों के पदाधिकारी एवं अभियंता उपस्थित थें।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *