गया न्यूज पदाधिकारी पूर्व मुख्यमंत्री बिहार भारत

महादलित टोलो के लोगो को समग्र उत्थान अभियान के तहत डीएम एवं पूर्व मुख्यमंत्री ने भूमिहीनों के बीच बांटे भूमि का पर्चा और राशनकार्ड

धीरज गुप्ता की रिपोर्ट
 गया :- सरकार के महत्वाकांक्षी योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुँचाने के उद्देश्य से इस जिले में चरणबद्ध अभियान क्रियान्वित हैै। ज़िला पदाधिकारी, गया, डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने सभी पदाधिकारियों को कहा कि आप सभी का दायित्व है कि इन सभी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुचाये। ज़िले के इमामगंज प्रखंड कार्यालय में आज कैम्प के माध्यम से बांके बाजार, डुमरिया तथा इमामगंज प्रखंड  के महादलित टालों के व्यक्तियों को चयन कर प्रधानमंत्री आवास योजना/मुख्यमंत्री आवास योजना, राशन कार्ड, समाजिक सुरक्षा पेंशन, भूमि पर्चा आदि योजनाओं से लोगो को लाभान्वित किया गया है।

गरीब, वंचित लोगों के बीच जिला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम एवं पूर्व मुख्यमंत्री सह स्थानीय विधायक जीतन राम मांझी के द्वारा वास्तविक पर्चा और राशनकार्ड का वितरण किया गयाहै। वही इमामगंज प्रखंड क्षेत्र के 63 भूमिहीनों के बीच बासगीत पर्चा और 120 लोगो के बिच राशनकार्ड वितरण किया गयाहै। जबकि डुमरिया प्रखंड क्षेत्र के 8 भूमिहीनों के बीच बासगीत पर्चा और 135 लोगो के बिच राशनकार्ड वितरण किया गयाहै। और बांकेबाजार प्रखंड क्षेत्र के 45 भूमिहीनों के बीच बासगीत पर्चा और 112 लोगो के बिच राशनकार्ड वितरण किया गयाहै।

ज़िला पदाधिकारी गया त्यागराजन एसएम ने बताया की यह महादलित समग्र उत्थान योजना चलाकर महादलित टोला के वंचित लोग के बीच प्रधानमंत्री आवास योजना,पेंशन योजना आदि सरकार की लाभकारी योजना से अक्षादित करना है। वहीं इस दौरान सैकड़ों वंचित इमामगंज, डुमरिया और भूमिहीनों के बीच बासगीत पर्चा और राशनकार्ड वितरण किया गया है। जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी शेरघाटी को निर्देश दिया है
 जिला पदाधिकारी ने यह भी कहा कि जिले के सभी प्रखंडों में अगले चरण में समग्र उत्थान अभियान के आयोजित होने वाले कैंप में आधार कार्ड बनवाने का भी व्यवस्था रखी जाए ताकि यदि कुछ लोग आधार कार्ड से अभी भी वंचित हैं तो उन्हें यह लाभ देते हुए सरकार के विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का और अच्छे तरीके से उन्हें लाभ पहुंचाया जा सके।

पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी भी मौजूद रहे और लोगों की समस्या भी सुनी है। जहां उन्होंने लोगों की समस्या सुनते हुए कहा हमे जानकारी मिली है कि कई ऐसे लोग हैं जो भूमिहीन है और बिल्कुल गरीब परिवार से आते हैं। वैसे लोगों को आज तक न तो राशन कार्ड बना है न हीं रहने के लिए उनके पास जमीन है। ऐसे लोग अपनी समस्या को बतावे अथवा  ज़िला पदाधिकारी के जनता शुक्रवार को वहां पहुंचकर अपनी समस्या से अवगत करवाएं। जल्द ही आप लोगों की समस्या दूर कर दी जाएगी।
     इस दौरान जीतन राम मांझी ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि इमामगंज विधानसभा क्षेत्र के सैकड़ों भूमिहीनों एवं अन्य लोगों के बीच बासगीत पर्चा और राशनकार्ड का वितरण किया गया है। कई ऐसे लोग हैं जिनको वास्तविक पर्चा और राशन कार्ड नहीं मिला है वैसे लोगों के लिए बीडीओ और सीओ को जल्द ही दिलवाने के निर्देश दिया गया है।
     इस कार्यक्रम के उपरांत जिलाधिकारी त्यागराजन एसएम ने पकरी गुरिया पंचायत में पहुंच कर नल जल योजना, इंदिरा आवास, सोख्ता, पर्यावरण, पंचायत में चल रहे तालाब का निर्माण कार्य एवं अन योजनाओं का स्थल अवलोकन करते हुए ग्रमीणों से जनकारी प्राप्त किया। साथ ही कहा कि जहां कम काम में कमी पाए जाने पर जल्द काम को पूरा कर लेने के निर्देश दिया है।  तालाब निरीक्षण के दौरान बताया गया कि ₹998000 की लागत से 180 फीट * 190 फीट आकार का तलाव खोदा जा रहा है, जिसकी गहराई लगभग 5 फीट रखी जा रही है। यह कार्य 1 महीने में पूर्ण किया जाना है।

आज की तिथि में तलाब के जीर्णोद्धार कार्य में कुल 50 व्यक्ति कार्य कर रहे थे। मनरेगा के प्रोग्राम पदाधिकारी को सख्त हिदायत दिया कि तालाब निर्माण बिल्कुल आकर्षक रूप में कराएं ताकि तालाब निर्माण के पश्चात लोग यहां आ कर के कुछ समय बिता सकें। तालाब के चारों ओर फलदार वृक्ष/ प्लांटेशन के साथ-साथ घाट का निर्माण करवाने का निर्देश दिए हैजिससे ताकि विभिन्न त्यौहारों यथा छठ पर्व में छठ व्रतियों को इस तालाब में आसानी से पूजा कर सके। वही इस मौके पर तीनो प्रखंड के बीडीओ,सीओ समेत शेरघाटी एसडीओ अनिल कुमार रमन, इमामगंज प्रमुख्य प्रतिनिधि शंकर पासवान, डुमरिया प्रमुख्य संतोष कुमार गुप्ता सहित तीनों प्रखंड के जनप्रतिनिधियों मौजूद थे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *