खगड़िया छात्र छात्रा न्यूज बिहार भारत

एक शिक्षक के भरोसे चल रहा है विद्यालय।

राजकमल कुमार की रिपोर्ट।

बेलदौर प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत बोबिल पंचायत के प्राथमिक विद्यालय सिकंदरपुर शिक्षकों की कमी के कारण बच्चों की पढ़ाई सही रूप से नहीं हो पाती है। वही एक कमरे में 50 से अधिक छात्र  छात्रा फर्ष पर बैठकर पढ़ाई करते दिखे। मालूम हो कि प्राथमिक विद्यालय सिकंदरपुर में कुल नामांकित छात्र-छात्राएं 199 है। जबकि उपस्थित छात्र 92 पाएं गये, कक्षा 3 में प्रथम वर्ग द्वितीय वर्ग एवं तृतीय वर्ग के 64 छात्र छात्रा एक क्लास रूम में एक शिक्षक के सहारे चल रहे हैं।

जबकि कक्षा चार में पंचम एवं चतुर्थ वर्ग  मे 28 बच्चे की पढ़ाई एक शिक्षक के द्वारा होती है। वहीं उक्त विद्यालय में प्रभारी प्रधानाध्यापक दिनेश सिंह एवं सहायक शिक्षक सत्येंद्र कुमार सिंह के द्वारा पढ़ाई होती है। वही बच्चों के बैठने के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध नहीं है। वही किचन के जाने के रास्ते में जलजमाव की समस्या से रसोईया को जूझना पड़ता है। उक्त विद्यालय में एक शौचालय उपलब्ध है जबकि दो शौचालय जमीनदोज हो चुके हैं। वहीं दूसरी ओर मध्य विद्यालय बोबिल हरिजन टोला के विद्यालय में विद्यालय का छात्र जर्जर स्थिति में हो चुका है कभी भी छात्र छात्राओं के साथ अप्रिय घटना घट सकती है।

उक्त विद्यालय में 353 बच्चे नाम अंकित है। वहीं उपस्थित बच्चे 145 पाए गए। जबकि उक्त विद्यालय का एमडीएम बंद है। वही प्रभारी प्रधानाध्यापक सुनील कुमार ने बताया कि राशि के अभाव में एमडीएम बंद करना पड़ा है,बोबिल पंचायत के प्राथमिक विघालय यद्दु वासा मे कुल नामांकित छात्र छात्राएं 201 जबकि उपस्थित 75 पाए गए। उक्त विद्यालय में एमडीएम में घोर अनियमितता बरती गई है। वही बच्चों के द्वारा एमडीएम में चावल सोया बड़ी आलू की सब्जी दी गई। जबकि सब्जी बच्चों की थाली में शरबत की तरह दिख रहे थे। जिस कारण बच्चे आधा खाना खाकर फेक देते हैं, वही लगातार एमडीएम में लापरवाही देखने को मिल रही है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *