गया न्यूज बिहार भारत

रबर डेम्प और पितृपक्ष मेला क्षेत्र का निरक्षण किये एस एसपी,और जिलाधिकारी।

गया:- विश्व प्रसिद्ध पितृपक्ष  9 सितंबर से प्रारंभ होने वाले पितृपक्ष मेला के सफल आयोजन के उद्देश्य से जिला पदाधिकारी डॉ त्यागराजन एसएम तथा वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर द्वारा विष्णुपद देवघाट गजाधर घाट तथा रबर डैम का निरीक्षण किया गया है
 जिला पदाधिकारी ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि तीर्थ यात्रियों को किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो इस अनुरूप में कार्य करें। वरीय उप समाहर्ता  अमित पटेल को निर्देश दिया कि उमस वाली गर्मी को ध्यान में रखते हुए देवघाट गजाधर घाट के क्षेत्र में प्रॉपर ढंग से टेंट पंडाल रहे हे जिससे ताकि तीर्थयात्री को तर्पण के दौरान समस्या ना हो। पूर्व वर्षों की तुलना में इस वर्ष रबर डैम निर्माण होने के कारण फल्गु नदी में पानी उपलब्ध रहेगा। तीर्थ यात्रियों की सुविधा तथा कोई हताहत ना हो इसके लिए जहां पर गहरा पानी हो वहां पर बैरिकेडिंग करवाएं। इसके साथी जगह जगह पर विभिन्न आवश्यक जानकारियां को प्रदर्शित करावे। जिला पदाधिकारी ने नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि मेला क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर पर्याप्त संख्या में डस्टबिन तथा सफाई कर्मी को उपलब्ध रखें जिससे ताकि पिंडदान के पश्चात तुरंत पाली बार साफ सफाई कराया जा सके।

जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता रबर डैम को निर्देश दिया कि देवघाट से रबर डैम पुल होते हुए सीता कुंड जाने हेतु आकर्षक पाथवे का निर्माण करावे साथ ही पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था भी रखें ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। इसके साथ ही उन्होंने नगर निगम एव प्रभारी पदाधिकारी जिला नजारत शाखा को निर्देश दिया कि विष्णुपद, देवघाट तथा अन्य मेला क्षेत्रों में पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था रखें।
     वरीय पुलिस अधीक्षक ने पुलिस उपाधीक्षक नगर को निर्देश दिया कि पितृपक्ष मेला के दौरान मेला क्षेत्र में पुलिस पदाधिकारियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराया जाए साथ  ही यात्रियों की सुविधा हेतु लगातार नजर रखी जाए। जगह-जगह पर वॉच टावर लगवाने का भी निर्देश दिए गये है।  टेंट पंडाल निर्माण कर रहे एजेंसी को भी निर्देश दिए कि सीसीटीवी कंट्रोल रूम तथा अस्थाई थाना को गुणवत्तापूर्ण पंडाल बनावे ताकि वहां रखे कीमती उपकरणों को वर्षा के पानी से सुरक्षित रखा जा सके।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *