गया न्यूज बिहार भारत

पितृपक्ष यात्रिय टेंट सिटी में भजन संध्या का पर्यटन मंत्री ने उद्धाटन ।

धीरज गुप्ता की रिपोर्ट
    गया पितृपक्ष मेला महासंगम 2022 के अवसर पर टेंट सिटी में ठहरे हुए तीर्थ यात्रियों के सुविधा के लिए भजन संध्या का आयोजन किया गया है।
      भजन संध्या का उद्घाटन  मंत्री पर्यटन विभाग बिहार सरकार  कुमार सर्वजीत द्वारा दीप प्रज्वलन कर किया गया है। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी गया डॉक्टर त्यागराजन एसएम वरीय पुलिस अधीक्षक हरप्रीत कौर सीजीएम गया उप विकास आयुक्त समाजसेवी डालमिया, अनिल स्वामी सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों भी उपस्थित थे।

दीप प्रज्वलन के पूर्व माननीय मंत्री पर्यटन विभाग को पुष्गुच एवं अंग वस्त्र देकर उनका हार्दिक स्वागत किया गया है। स्वयंसेवी डालमिया, अनिल स्वामी,अनंत धिश अमन द्वारा जिला पदाधिकारी गया वरीय पुलिस अधीक्षक एव उप विकास आयुक्त को भी पुष्प गुच्छ एवं अंग वस्त्र देकर उनका हार्दिक स्वागत किया गया है।
 भजन संध्या के उद्घाटन के दौरान  मंत्री पर्यटन विभाग ने जिला पदाधिकारी एवं जिला प्रशासन द्वारा पितृपक्ष के अवसर पर की गई तैयारियों को काफी सराहा है उन्होंने कहा है कि किसी भी क्षेत्र में किसी भी सोर्स तंत्र से कहीं से कोई खामियां सुनने को नही आई है। हर जगह तीर्थयात्री सिर्फ प्रशासन की तैयारियों का गुणगान ही कर रहे हैं।

जिला पदाधिकारी को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस वर्ष पितृपक्ष मेला जिला पदाधिकारी के देखरेख में काफी सुसज्जित तरीके से आयोजन किया गया है जिसके लिए काबिले तारीफ है। मैंने कहा कि हमारे 20 साल के राजनीतिक कैरियर में इतनी मेहनत करते हुए किसी पदाधिकारी को नहीं देखा हूं जो इस मेले में काफी मेहनत से प्रशासन कार्य कर रही है। मैं मंत्री होने के बावजूद लगातार पांच से छह बार टेंट सिटी का औचक निरीक्षण कर चुका हूं, यहां ठरहने वाले तीर्थ यात्रियों द्वारा पितृपक्ष के अवसर पर की गई तैयारियों का काफी सराहा है। मध्यम परिवार को आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए यह काफी अच्छी पहल है जो लोग सीधे टेंट सिटी में आ रहे हैं। यहां पर्याप्त संख्या में शौचालय पेयजल की व्यवस्था एवं निशुल्क भोजन की भी व्यवस्था रखी गई है। कोई तीर्थयात्री सड़क पर ना सोए यह सोचकर टेंट सिटी बनाया गया है और इस भीड़ को देखकर यह साबित हो रहा है कि टेंट सिटी का निर्माण किया जाना काफी सकारात्मक पहल रहा है।

जिला पदाधिकारी ने कहा कि बिहार सरकार एवं पर्यटन विभाग द्वारा बनाए गए टेंट सिटी तीर्थ यात्रियों को काफी भा रहा है वैसे तीर्थयात्री जो यत्र तत्र कहीं भी सो जाते थे उन्हें जागरूक करते हुए टेंट सिटी में पहुंचाने का भी कार्य किया जाता है आज के तिथि में टेंट सिटी में कुल 1437 तीर्थयात्री ठहरे हुए हैं जो लगभग टेंट सिटी की आवासन क्षमता भर चुका है। उन्होंने बिहार सरकार तथा पर्यटन विभाग को धन्यवाद भी दिया है।
   इसके बाद भजन संध्या का गणेश वंदना से शुरुआत की गई है। गणेश वंदना तमाम तीर्थ यात्रियों को काफी भाया सभी ने तालियों से आनंद उठाया है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *