न्यूज बिथान बिहार भारत विद्यालय समस्तीपुर

प्रखंड स्तरीय टीएलएम मेले में दस विद्यालय हुए चयनित।

बिथान(समस्तीपुर):-प्रखंड संसाधन केंद्र बिथान के प्रांगण में प्रखंड स्तरीय निपुण ‘टीएलएम’ मेला का आयोजन किया गया जिसमें प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों के शिक्षकों ने अपने स्कूल के बच्चों को ध्यान में रखकर,अपने द्वारा बनाए गए ‘शून्य निवेश आधारित टीएलएम’ का प्रदर्शन किया।उद्घाटन बीडीओ प्रेम कुमार यादव एवं बीईओ मनोज कुमार मिश्र ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। इस दौरान प्रखंड क्षेत्र के 40 विद्यालयों से आए शिक्षक-शिक्षिकाओं ने विभिन्न नवाचारों के माध्यम से शिक्षण को सरल व प्रभावी बनाने के लिए टीएलएम का निर्माण कर शानदार प्रदर्शन किया। जिन्हें प्रखंड विकास अधिकारी द्वारा सराहा गया एवं अपेक्षा की गई कि आपके द्वारा शून्य निवेश आधारित टीएलएम का बच्चे शत-प्रतिशत उपयोग करते हुए जानकारी प्राप्त कर सकें। इस मेले में शिक्षकों ने अपने बेहतर टीएलएम कलाकृतियां का प्रदर्शनी मेले में प्रस्तुत किया विद्यालय के बच्चों को शिक्षण अधिगम से जुड़ी नई तकनीक के आधार पर किस प्रकार से बच्चों को शिक्षण के लिए प्रेरित किया जाएगा इसे ध्यान में रखते हुए शिक्षकों ने अपनी बेहतर प्रदर्शन टीएलएम मेला के माध्यम से प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर बीडीओ प्रेम कुमार यादव ने कहा बच्चों को टीएलएम के माध्यम से भाषा,गणित,पर्यावरण तथा अंग्रेजी के संबंध में गुणवत्ता पूर्ण जानकारी दी जा सकती है।टीएलएम का निर्माण प्रकृति से प्राप्त संसाधन से शून्य लागत पर किया जा सकता है। इसका उपयोग वर्ग कक्ष में बच्चों को पढ़ाने के क्रम में शिक्षण को प्रभावी बनाने हेतु शिक्षकों से अनुरोध किया। वहीं बीईओ मनोज कुमार मिश्र ने बताया कि बिहार शिक्षा परियोजना बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रयासरत है।जिसमें बच्चों को अपनी योग्यता एवं क्षमता को बेहतर तरीके से प्रदर्शित करने का अवसर मिलता है। श्री मिश्र ने कहा कि टीएलएम मेले का मुख्य उद्देश्य विद्यालय के बच्चों के बीच वर्ग कक्ष में किसी भी विषय को पढ़ाने में सरल व आकर्षित करने वाले टीएलएम को देखकर बच्चे सरल तरीके से कक्षा में अपने विषय से संबंधित पाठ को सीख सकें।उन्होंने मेला में शामिल सभी शिक्षकों का आभार जताया। टीएलएम मेला में उत्कृष्ट प्रदर्शन करनेवाले दस सर्वश्रेष्ठ विद्यालय का चयन किया गया। 

मौके पर लेखापाल विकास प्रियदर्शी,पूर्व बीआरपी गुणानंद प्रसाद,शिक्षक प्रतिनिधि अशोक कुमार विमल,रंजीत कुमार रमण,विश्वनाथ यादव,मो.चश्मुद्दीन,सिकन्दर बिहारी,अनिल कुमार प्रभाकर,महताब आलम,संतोष ठाकुर,मनीष कुमार सिंह,संतोष कुमार,कुन्दन कुमार,प्रवीण कुमार पंकज,दीपक कुमार,आनंद कुमार,सुधीर कुमार, प्रमोद कुमार सिंह,बिट्टु कुमार,हरि नारायण पासवान,दीपक कुमार,बुद्धदेव कुमार,राजेश कुमार,राजेश कुमार यादव,विजय कुमार,विवेक भूषण चक्रवर्ती,कुमार रवि शंकर,परमानंद कुमार,सौरभ कुमार, गुलशन कुमार,घनश्याम यादव, विश्वनाथ प्रताप सिंह,चंदन कुमार निराला,राम लगन कुमार, कुमारी कविता, अनिता कुमारी,फरजाना खातुन तथा अर्चना कुमारी समेत दर्जनों सैकड़ों शिक्षक -शिक्षिकाएँ मौजूद रहे।

 6,848 total views,  2 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *