गया न्यूज बिहार बैठक भारत विधायक

उद्योग लगाने के लिए इच्छुक उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए हर प्रकार का प्रशिक्षण व सहायता प्रदान की जाएगी

धीरज गुप्ता की रिपोर्ट
गया जिला अतिथि शाला गया में पूर्व कृषि मंत्री सह नगर विधायक डॉक्टर प्रेम कुमार की अध्यक्षता में उद्यमियों का एक बैठक आहूत किया गया है। इस बैठक का संचालन विधायक प्रतिनिधि अमित लोहानी की इस मोके पर जिला उद्योग केंद्र गया के महाप्रबंधक वीरेंद्र सिंह एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। इस बैठक को संबोधित करते हुए डॉ कुमार ने मोदी सरकार के विभिन्न योजनाओं के बारे में बताते हुए उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित किए हैं। मोदी सरकार ने युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुद्रा योजना, स्वनिधि योजना, खाद्य प्रसंस्करण योजना, बुनकर योजना तथा रोजगार गारंटी योजना मुख्य है। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना में ग्रामीण क्षेत्र के लाभुकों को 35% सब्सिडी एवं शहरी लाभुकों को 25% सब्सिडी सरकार के द्वारा प्रदान की जाती है। वही खाद्य प्रसंस्करण योजना में 10 लाख तक की सब्सिडी दी जाती है। इसके अलावा छोटे-छोटे फुटकर व्यापारियों एवं वेन्डोरों के लिए विशेष योजना स्वनिधि योजना के अंतर्गत 50 हजार रु की ऋण प्रदान की जाती है।क्रेडिट गारंटी योजना में 5 करोड़ तक के लोन बिना कॉलेटरल गारंटी के प्रदान की जाती है।

इसके साथ ही नगर विधायक ने बताया की उद्योग लगाने के लिए इच्छुक उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए हर प्रकार का प्रशिक्षण एवं सहायता भी प्रदान किया जाएगा।
जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक ने बताया कि पिछले वित्त वर्ष में कुल 322 यूनिटों को बैंकों द्वारा स्वीकृत किया गया है। वहीं चालू वित्तीय वर्ष में अब तक 133 यूनिटों को बैंकों द्वारा स्वीकृत कर ऋण उपलब्ध कराया जा चुका है। PMFME योजना में कुल 175 यूनिट स्वीकृत हुए हैं। महाप्रबंधक ने मुख्यमंत्री उद्यमी योजना का जिक्र करते हुए बताएं कि इस योजना में कुल 922 प्रतिवेदन स्वीकृत हुए हैं जिसमें 913 लाभार्थियों को प्रथम किस्त, 889 लाभार्थियों को दूसरी किस्त एवं 717 लाभार्थियों को तीसरी किस्त प्रदान की जा चुकी है।इस बैठक में उपस्थित उद्योग लगाने को इच्छुक युवाओं को महाप्रबंधक ने आवेदन करने की प्रक्रिया को समझाएं एव किसी प्रकार समस्या होने पर उद्योग केंद्र में हर प्रकार की मदद देने का आश्वासन दिए हैं। 

नए उद्यमियों को उद्योग विभाग द्वारा ऑनलाइन ट्रेनिंग की भी व्यवस्था की जाती है तथा उद्योग स्थापित करने से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारी भी प्रदान की जाती है।
इस बैठक के संचालन कर्ता सह प्रतिनिधि अमित लोहानी ने उद्योग लगाने के इच्छुक व्यक्तियों को उद्योग विभाग, बैंक तथा टैक्सेशन संबंधी हर संभव सहयोग एवं जानकारी देने का आश्वासन दिए हैं। इस बैठक की समाप्ति देवानंद पासवान ने सभी को धन्यवाद ज्ञापन कर किये है।

बैठक करते विधायक व अन्य

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *