BIHAR Darbhanga Education INDIA NEWS

मिथिला यूनिवर्सिटी दरभंगा समेत छह विश्वविद्यालयों में नये कुलपति की नियुक्ति, किसे मिला कहां का प्रभार, देखें लिस्ट…

बिहार के छह विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने कर दी है । राज्यपाल सचिवालय ने मंगलवार की देर शाम इनकी नियुक्ति का आदेश जारी कर दिया । मुख्यमंत्री नीतीश के परामर्श के बाद राज्यपाल ने यह नियुक्ति की है । नीतीश कुमार मंगलवार दोपहर को राजभवन गये थे और राज्यपाल के साथ उनका विमर्श हुआ था । राज्य में सितंबर, 2023 के तीसरे सप्ताह से ही सात विश्वविद्यालयों के कुलपति का कार्य प्रभार में चल रहा था । इनमें पटना विश्वविद्यालय को छोड़ अन्य में कुलपति की नियुक्ति कर दी गई है । कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्विद्यालय में प्रो. लक्ष्मी निवास पांडेय कुलपति बने हैं । यह सेंट्रल संस्कृत विश्वविद्यालय, केजे सोमैया कैंपस विद्याबिहार पूर्वी में प्रोफेसर सह निदेशक हैं । ललित नारायण मिथिला विवि के कुलपति प्रो. संजय कुमार चौधरी बने हैं । यह भागलपुर टीएनबी कॉलेज के प्रचार्य हैं । बीएन मंडल, मधेपुरा विवि के कुलपति प्रो. बिमलेंदु शेखर झा बने हैं

यह ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में जूलॉजी विभाग के सेवानिवृत्त अध्यक्ष हैं । वहीं बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. दिनेश चंद्र राय बने हैं । यह बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हैं ।

आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. शरद कुमार यादव बने हैं । यह उत्तर प्रदेश के मथुरा में स्थित पंडित दीन दयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हैं । जय प्रकाश विवि के कुलपति प्रो. परमेंद्र कुमार बाजपेयी बने हैं । यह छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के भौतिकी के प्रोफेसर हैं ।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *