Begusarai BIHAR INDIA NEWS Patna

भारत सरकार के दिशा-निर्देश पर शर्तों के साथ ईंट व सीमेंट के उत्पान की दी गयी अनुमति- शुशील कुमार मोदी, उपमुख्यमंत्री (बिहार)

 

बलवंत चौधरी (बेगूसराय)

 

(बेगूसराय) : उपमुख्यमंत्री श्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि भारत सरकार के दिशा-निर्देश के बाद कतिपय शर्तों के साथ बिहार में कार्यरत 5,500 से ज्यादा ईंट-भट्ठों व सीमेंट उद्योग को उत्पादन की अनुमति दी गयी है। परंतु लाॅकडाउन के दौरान उत्पादित ईंट और सीमेंट की बिक्री पर पूर्व की तरह यथावत रोक रहेगाी।

लाॅकडाउन के दौरान इस शर्त के साथ अनुमति दी गयी है ईंट-भट्ठा संचालक राज्य व बाहर के करीब ढाई लाख मजदूरों के खान-पान व रहने की व्यवस्था कार्यस्थल पर ही करेंगे और उन्हें सुरक्षा सबंधित सभी मानकों यथा मास्क, सैनिटाइजर उपलब्ध कराने के साथ उनके सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखेंगे। उक्त जानकारी बिहार सरकार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शनिवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी है।

मालूम हो कि लाॅकडाउन के कारण उत्पादन का कार्य बाधित होने से लाखों मजदूर बेरोजगार हो गए थे और उनका कहीं आना-जाना भी संभव नहीं था, ऐसे में उत्पादन की अनुमति मिलने से न केवल उन्हें रोजगार उपलब्ध होगा बल्कि उनके रहने व खाने-पीने की व्यवस्था भी हो जायेगाी।

ईंट-भट्ठा क्षेत्र में किसी बाहरी व्यक्ति की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। ईंट-भट्ठा संचालक व उनके एक-दो व्यक्तियों को जिलाधिकारी द्वारा ईंट-भट्ठा पर आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने के लिए पास निर्गत किया जायेगा। समय-समय पर जिलाधिकारी ईंट-भट्ठों का अनुश्रवण करेंगे और शर्तों का उल्लंघन करने वाले संचालकों पर कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

उपरोक्त शर्तों के ही अधीन राज्य में कार्यरत सीमेंट उद्योग को भी उत्पादन प्रारंभ करने की अनुमति दी गयी है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *