अवैध खनन पर अंकुश लगाने में विफल हैं विभाग

राजकमल कुमार / रिपोर्टर ।

बेलदौर प्रखंड क्षेत्र में अवैध रूप से मिट्टी कटाई हो रही है ।वही मिट्टी कटाई पर बिहार सरकार के द्वारा रोक लगाए जाने के बावजूद प्रखंड क्षेत्र में अवैध बालू व मिट्टी खनन जोरों पर है। बेलदौर पुलिस को शिकायतों के बाद भी न तो खनन विभाग और ना ही पुलिस इस पर अंकुश लगा रही है। मालूम हो कि बेलदौर प्रखंड क्षेत्र सड़क पर तीन मोहनी पुल से 50 मीटर पीछे उत्तर पूर्व क्षेत्र में अवैध रूप से दर्जनों गाड़ियां मिट्टी कटाई में चलती है। वही रोहियामा गांव से दक्षिण पूर्व अवैध रूप से जेसीबी से दर्जनों गाड़ी से मिट्टी कटाई धड़ल्ले से की जा रही है।

वही खबर छपने के बावजूद भी खनन विभाग के पदाधिकारी कान में जूं तक नहीं रेंगी। मालूम हो कि मिट्टी माफियों द्वारा कोशी किनारे से भी मिट्टी काटी जा रही है। वही मिट्टी माफियाओं के द्वारा रात्रि में भी जेसीबी के माध्यम से मीट्टी कटाई की जा रही है। वही मिट्टी कटाई माफियाओं के द्वारा जेसीबी मशीन के सहारे मिट्टी का खनन हो रहा है। मालूम हो कि बेलदौर बाजार होकर करीब सौ से अधिक टेलर मिट्टी लेकर आवाजाही करते हैं।

वही प्रशासन देखकर भी अपना आंख को मोर लेते हैं, कारण यह है कि मिट्टी माफियाओं के द्वारा बेलदौर थाना एवं अंचला अधिकारी बेलदौर को अपने और आकर्षित कर धड़ल्ले से मिट्टी बिक्री कर रहे हैं। इसे मिट्टी माफिया की चांदी हो रही है, और बिहार सरकार को राजस्व में क्षति पहुंचाया जा रहा है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *