Agriculture BIHAR INDIA NEWS SAMASTIPUR

दो दिवसीय मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण समारोह का हुआ आयोजन।

समस्तीपुर जिला के कृषि भवन बाजार समिति मथुरापुर के परिसर में विश्व मृदा दिवस के अवसर पर मृदा स्वास्थ्य कार्ड वितरण समारोह का आयोजन किया गया। जिला कृषि पदाधिकारी सहायक निदेशक उद्यान, सहायक निदेशक रसायन, सहायक निदेशक अभियंत्रण, उप परियोजना निदेशक आत्मा, अनुमंडल कृषि पदाधिकारी दलसिंहसराय पटोरी एवं अन्य पदाधिकारी गण के द्वारा दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला कृषि पदाधिकारी के द्वारा किया गया ।

जिला कृषि पदाधिकारी दिनकर प्रसाद सिंह ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण कर मृदा स्वास्थ्य कार्ड से होने वाले लाभ के बारे में किसानों को बताया। उन्होंने कहा कि मिट्टी और अपनी जीवन का स्रोत है। मृदा स्वास्थ्य कार्ड के आधार पर आने वाले फसल में खाद का उपयोग कैसे करें जिससे खेतों की उर्वरा शक्ति को संरक्षित किया जा सके ताकि आगे आने वाली पीढ़ी को स्वास्थ्य मृदा मिल सके। 

सहायक निदेशक उद्यान पदाधिकारी प्रशांत कुमार ने बताया कि खेतों में फलों की गुणवत्ता मिट्टी जांच कर कर भी सुधारी जा सकती है जैसे फलों का फटने के बारे में मृदा जांच के बाद पता चलता है कि बोर्न एवं कैल्शियम की कमी के कारण होता है। जिला कृषि कार्यालय परिषद में आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में किसानों को नए कृषि यंत्र के बारे में भी जानकारी दिया गया व इसको लेकर कई स्टाल लगाए गए थे ।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *